खेल

एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप: भारत का लक्ष्य खिताब बचाना, पवन की वापसी

नई दिल्ली, 27 जून (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। भारतीय कबड्डी टीम आज से दक्षिण कोरिया के बुसान में शुरु हो रहे एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप 2023 के जरिये तीन साल बाद मैट पर वापसी कर रही है।

भारत की 12 सदस्यीय टीम में कई प्रमुख नाम शामिल हैं जिन्होंने प्रो कबड्डी लीग के सीजन 9 में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया जैसे अर्जुन देशवाल, नवीन कुमार, असलम इनामदार और नितिन रावल, साथ ही पवन सहरावत भी लंबी चोट के बाद वापसी कर रहे हैं।

चार दिवसीय प्रतियोगिता में भारत का मुकाबला पांच देशों – ईरान, दक्षिण कोरिया, जापान, चीनी ताइपे और हांगकांग से होगा और ग्रुप चरण के अंत में तालिका में शीर्ष पर रहने वाली दो टीमें 30 जून को होने वाले फाइनल में भिड़ेंगी।

एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप सात साल के अंतराल के बाद आयोजित की जा रही है और भारत 2017 में पाकिस्तान को हराकर खिताब जीतने के बाद गत चैंपियन के रूप में टूर्नामेंट में उतर रहा है।

एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप इस साल के एशियाई खेलों से पहले भारतीय पुरुष कबड्डी टीम के लिए एक आदर्श तैयारी के रूप में काम करेगी।

राष्ट्रीय टीम में कई बदलाव हुए हैं और पुराने खिलाड़ियों (अजय ठाकुर, मंजीत छिल्लर) की जगह युवा प्रतिभाओं ने ले ली है। असलम और मोहित गोयत जैसे खिलाड़ी भारत के लिए पदार्पण कर रहे हैं।

टीम इंडिया के लिए यहां जीत एशियाई खेलों के लिए शुभ संकेत होगी, जहां वे ईरान से ताज वापस छीनने की कोशिश करेंगे।

भारतीय पुरुष कबड्डी टीम: पवन सहरावत, अर्जुन देशवाल, नवीन कुमार, असलम इनामदार, मोहित गोयत, सचिन तवर, सुरजीत सिंह, नितिन रावल, सुनील कुमार, नितेश कुमार, परवेश भैंसवाल, विशाल भारद्वाज, विजय मलिक (स्टैंड-बाय खिलाड़ी), शुभम शिंदे (स्टैंड-बाय खिलाड़ी)।

कोच: आशान कुमार और संजीव बलियान।

टीम मैनेजर: एडाचेरी भास्करन।

भारतीय टीम का कार्यक्रम-

भारत ने मंगलवार को डबल हेडर के साथ अपने अभियान की शुरुआत की। उनका सामना मेजबान देश दक्षिण कोरिया से होगा और फिर दिन में चीनी ताइपे से मुकाबला होगा। एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप में भारत का पूरा कार्यक्रम इस प्रकार है:

27 जून: भारत बनाम दक्षिण कोरिया (सुबह 10:30 बजे IST), भारत बनाम चीनी ताइपे (दोपहर 12:30 बजे)

28 जून: भारत बनाम जापान (सुबह 11:30 बजे)

29 जून: भारत बनाम ईरान (सुबह 10:30 बजे)

30 जून: भारत बनाम हांगकांग (सुबह 7:30 बजे), फाइनल (सुबह 10:30 बजे)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *