देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

नौसेना उप-प्रमुख केन्या की तीन-दिवसीय यात्रा पर

नई दिल्ली, 22 जून (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। नौसेना उप-प्रमुख वाइस एडमिरल संजय महिन्द्रू 21 से 23 जून तक केन्या की तीन-दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं, जहां वह दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच जारी समुद्री साझेदारी अभ्यास (एमपीएक्स) के हार्बर (बंदरगाह) चरण का निरीक्षण करेंगे। रक्षा मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी।

वाइस एडमिरल महिन्द्रू की यात्रा ऐसे समय हुई है, जब भारतीय नौसेना का पोत ‘सुनयना’ नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के लिए संकल्पित पहल ‘ओशन रिंग ऑफ योग’ के तहत ‘पोर्ट कॉल’ के तहत मोम्बासा बंदरगाह पर पहुंच रहा है। किसी जहाज के अपनी निर्धारित यात्रा के बीच कार्गो परिचालन या ईंधन आपूर्ति आदि के लिए बीच में पड़ाव को ‘पोर्ट कॉल’ कहा जाता है।

नौसेना उप-प्रमुख ने बुधवार को केन्याई रक्षा मंत्रालय में कैबिनेट सचिव अदन बेयर डुएले से मुलाकात की तथा दोनों समुद्री पड़ोसियों के बीच ऐतिहासिक संबंधों पर चर्चा की और रक्षा संबंधों को मजबूत करने पर जोर दिया।

वाइस एडमिरल महिन्द्रू ने केन्याई रक्षा बलों (केडीएफ) के प्रमुख जनरल फ्रांसिस ओ ओगोला से भी मुलाकात की। दोनों सैन्य अधिकारियों के बीच बातचीत के दौरान समुद्री क्षेत्र में समन्वित संचालन को बढ़ाने और भारतीय और केन्याई नौसेनाओं के बीच परस्पर सहयोग बढ़ाने के प्रमुख पहलुओं पर चर्चा हुई।

रक्षा मंत्रालय ने कहा, ”संयुक्त और समन्वित अभियानों के माध्यम से क्षेत्र में शांति, स्थिरता और अच्छी व्यवस्था बनाए रखने के महत्व की पुष्टि करते हुए आगे भी सहयोग जारी रखने और सामान्य समुद्री चुनौतियों से निपटने की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला गया।

नौसेना उप-प्रमुख ने नैरोबी में ‘ग्लोबल सेंटर फॉर पॉलिसी एंड स्ट्रैटेजी’ के सदस्यों के साथ भी बातचीत की।

वाइस एडमिरल महिन्द्रू का मोम्बासा के मांटेग्यू नौसेना बेस का दौरा करने और केन्या नौसेना मुख्यालय (केएनएचक्यू) स्थित केन्या नौसेना के कमांडर के साथ बातचीत करने का भी कार्यक्रम है।

वह केन्याई रक्षा बलों के प्रमुख के साथ दोनों नौसेनाओं के बीच एमपीएक्स के हार्बर चरण की गतिविधियों का निरीक्षण करेंगे और आईएनएस सुनयना के चालक दल के सदस्यों के साथ भी बातचीत करेंगे।

वाइस एडमिरल महिन्द्रू मोम्बासा में केन्याई नौसेना प्रशिक्षण कॉलेज और केन्या शिपयार्ड लिमिटेड का भी दौरा करेंगे।

रक्षा मंत्रालय ने कहा, ”नौसेना उप प्रमुख की यात्रा केन्या और भारत के बीच मजबूत और दीर्घकालिक संबंधों की पुष्टि करती है और केन्या के साथ, खासकर समुद्री क्षेत्र में द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को और मजबूत करेगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *