देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

दुबई में केरल का इन्फिनिटी सेंटर 20 हजार नौकरियां सृजित करेगा: विजयन

तिरुवंनतपुरम, 19 जून (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि चालू वित्त वर्ष के दौरान केरल के स्टार्टअप दुबई में पहली बार इन्फिनिटी केन्द्र खोलने के साथ 20 हजार नौकरियां सृजित करेंगे। मुख्यमंत्री ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) शहर में केंद्र का रविवार को उद्घाटन किया और कहा कि इस तरह की और सुविधाएं, उभरती कंपनियों को राज्य के पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन के रूप में, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और यूरोप में स्थापित की जाएंगी। केरल स्टार्टअप मिशन (केएसयूएम) के सहयोग से ऐसे लॉन्च-पैड की एक श्रृंखला की शुरुआत है।
स्टार्टअप मध्य पूर्व को यूएई में इन्फिनिटी केन्द्र के भागीदार के रूप में चुने जाने के साथ इस आशय के एक समझौते पर दुबई मुख्यालय वाले प्लेटफॉर्म के संस्थापक सिबी सुधाकरन और केएसयूएम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनूप अंबिका के बीच हस्ताक्षर किए गए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि केरल में ‘स्टार्टअप संस्कृति’ राज्य के युवाओं के नौकरी चाहने वालों से नौकरी देने वालों के प्रति दृष्टिकोण को बदल रही है।
बुर्ज खलीफा के ताज होटल में आयोजित समारोह में श्री विजयन ने कहा कि सरकार का आईटी विभाग नई पीढ़ी के बीच बदले हुए रवैये का सर्वोत्तम उपयोग करने के तरीके खोजने में लगा हुआ है। यूएई इन्फिनिटी केंद्रों के माध्यम से केरल के प्रयासों को काफी समर्थन प्रदान करता है, जिसका उद्देश्य अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) को केएसयूएम के माध्यम से उद्यमी बनने में मदद करके राज्य के स्टार्टअप के लिए विदेशी बाजारों का पता लगाना है और साथ ही, विदेशों में कंपनियों में वरिष्ठ मलयाली अधिकारियों की उपस्थिति आईटी क्षेत्र में केरल की प्रगति को बढ़ावा दे रही है।
मुख्य सचिव वीपी जॉय ने समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि केरल अपने कार्यालयों को कागज रहित बनाने के सरकार के उपायों के बीच एक ज्ञान अर्थव्यवस्था बनने की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा, “राज्य के उद्योग और अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में स्टार्टअप की महत्वपूर्ण भूमिका है। हमारा लक्ष्य अगले तीन वर्षों में स्टार्टअप्स की संख्या वर्तमान 4,400 से 15,000 तक ले जाना है।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *