देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

उत्तराखंड: केदारनाथ में 2013 को आई आपदा को दस साल पूरे, बदला केदारनगरी का स्वरूप

रुद्रप्रयाग, 16 जून (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। 16-17 जून 2013 को केदारनाथ धाम में आई विनाशकारी आपदा को आज पूरे दस साल हो गये हैं। केदारनाथ धाम में जिस तरह से भीषण तबाही मची थी। इस आपदा में हजारों की संख्या में जहां लोग अकाल मौत को प्राप्त हो गये थे, वहीं हजारों लोगों का आज भी पता नहीं है। मंदाकिनी नदी के तेज बहाव में केदारनाथ धाम से लेकर अगस्त्यमुनि तक लोगों के घर, होटल, लॉज, दुकाने ताश के पत्तों की तरह ढह गये थे। समय बीतता गया और केदारपुरी का स्वरूप भी। आपदा के ठीक दस सालों बाद केदारपुरी का पूरा स्वरूप बदल गया है। यहां केदारनाथ मास्टर प्लान के तहत कार्य हो रहे हैं।

16-17 जून 2013 को केदारनगरी में आपदा को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। इस आपदा में केदारनाथ मंदिर को छोड़कर पूरी केदारनगरी तबाह हो गई थी। केदारनगरी के अलावा रुद्रप्रयाग के अगस्त्यमुनि तक आपदा को बुरा प्रभाव पड़ गया था। केदारनाथ, रामबाड़ा, गौरीकुंड, सीतापुर आदि स्थान बुरी तरह से इस आपदा में प्रभावित हो गये थे। आपदा के बाद जैसे-तैसे यात्रा शुरू हुई और धाम में पुनर्निर्माण कार्य भी किये गये। आपदा के बाद केदारपुरी में प्रथम चरण के तहत मंदिर परिसर का विस्तार करने के साथ ही मंदिर मार्ग का निर्माण कार्य किया गया।

इसके साथ ही आस्था पथ निर्माण, आदि गुरू शंकराचार्य समाधि स्थल, मंदाकिनी एवं सरस्वती नदी किनारे आस्था पथ निर्माण, एमआई 17 और एमआई 26 हेलीपैड निर्माण, वीआईपी हेलीपैड निर्माण, तीर्थ पुरोहितों के 43 भवनों का निर्माण, वॉटर एटीएम का कार्य पूरा किया गया। द्वितीय चरण के तहत धाम में ईशानेश्वर मंदिर का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, जबकि यात्रा कंट्रोल एंड कमांड सेंटर, अस्पताल, प्रशासनिक भवन, पुलिस थाना, रॉवल एवं पुजारी आवास, बीकेटीसी धर्मशाला सहित करीब 17 कार्य चल रहे हैं। तीसरे चरण में केदारपुरी में तीर्थ पुरोहितों के बचे हुए भवनों का निर्माण होना है, जबकि हेलीपैड का विस्तार किया जायेगा। हेलीपैड के विस्तार के बाद 8 हेलीकॉप्टर एक साथ लैंड कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के बाद केदारनाथ धाम का कायाकल्प हो रहा है। प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेन्द्र मोदी ने केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण कार्यों पर विशेष जोर दिया है।

डीएम मयूर दीक्षित ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत केदारपुरी में द्वितीय चरण के पुनर्निर्माण कार्य चल रहे हैं। इन निर्माण कार्यों को इसी साल पूरा किया जाना है। उन्होंने कहा कि द्वितीय चरण के निर्माण कार्य पूरे होने के बाद तृतीय चरण के निर्माण कार्य किये जायेंगे। आपदा के बाद केदारपुरी का नजारा पूरी तरह से बदल चुका है। अब केदारपुरी सुंदर और भव्य नजर आ रही है। आने वाले समय में केदारनाथ धाम और भी दिव्य नजर आयेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *