देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

बहुपक्षीय वित्तीय संस्थानों में सुधार, डेटा समावेशन जरूरी : मोदी

वाराणसी/नई दिल्ली, 12 जून (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जी-20 देशों ने संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को हासिल करने के लिए सामूहिक प्रयास करने तथा इसके लिए ग्लोबल साउथ के विकासशील देशों को ऋण जोखिमों को दूर करने के लिए बहुपक्षीय वित्तीय संस्थानों में सुधार करने का सोमवार को आह्वान किया।

श्री मोदी ने यहां जी-20 देशों के विकास मामलों के मंत्रियों के सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में अपने वीडियो संदेश में यह आह्वान किया। उन्होंने मेहमान मंत्रियों का वारणसी में स्वागत करते हुए कहा, “मैं लोकतंत्र की जननी के सबसे पुराने जीवित शहर में आप सभी का हार्दिक स्वागत करता हूं। यह जी-20 विकास मंत्रियों की बैठक के लिए उपयुक्त स्थान है। काशी सदियों से ज्ञान, चर्चा, वाद-विवाद, संस्कृति और अध्यात्म का केंद्र रहा है। इसमें भारत की विविध विरासत का सार है और यह देश के सभी हिस्सों के लोगों के लिए एक अभिसरण बिंदु के रूप में कार्य करता है। मुझे खुशी है कि जी-20 विकास का एजेंडा काशी तक भी पहुंच गया है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि ग्लोबल साउथ के लिए विकास एक मुख्य मुद्दा है। ग्लोबल साउथ के देश वैश्विक कोविड महामारी द्वारा उत्पन्न व्यवधान से गंभीर रूप से प्रभावित थे, और भू-राजनीतिक तनावों के कारण खाद्य, ईंधन और उर्वरक संकट ने एक और झटका दिया है। ऐसी परिस्थितियों में, आपके द्वारा लिए गए निर्णय पूरी मानवता के लिए बहुत मायने रखते हैं। उन्होंने कहा, “मेरा दृढ़ विश्वास है कि सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को पीछे नहीं आने देना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई भी पीछे न छूटे। इस समूह के लिए दुनिया को एक मजबूत संदेश देना अनिवार्य है कि इसे हासिल करने के लिए हमारे पास एक कार्य योजना है।”

श्री मोदी ने कहा कि हमारे प्रयास व्यापक, समावेशी, निष्पक्ष और टिकाऊ होने चाहिए। हमें एसडीजी को पूरा करने के लिए निवेश बढ़ाना चाहिए और कई देशों द्वारा सामना किए जा रहे ऋण जोखिमों को दूर करने के लिए समाधान खोजना चाहिए। पात्रता मानदंड का विस्तार करने के लिए बहुपक्षीय वित्तीय संस्थानों में सुधार किया जाना चाहिए ताकि सभी जरूरतमंद लोगों के लिए वित्तपोषण सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने कहा, “भारत में, हमने विकास में पिछड़े 100 से अधिक आकांक्षी जिलों में लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के प्रयास किए हैं। हमारा अनुभव बताता है कि वे अब देश में विकास के उत्प्रेरक के रूप में उभरे हैं। मैं जी20 विकास मंत्रियों से विकास के इस मॉडल का अध्ययन करने का आग्रह करता हूं। यह प्रासंगिक हो सकता है क्योंकि आप एजेंडा 2030 को गति देने की दिशा में काम कर रहे हैं।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे सामने महत्वपूर्ण मुद्दों में से एक, ‘डेटा विभाजन’ का लगातार बढ़ना है। सार्थक नीति-निर्माण, कुशल संसाधन आवंटन और प्रभावी सार्वजनिक सेवा वितरण के लिए उच्च-गुणवत्ता वाला डेटा महत्वपूर्ण है। डेटा विभाजन को पाटने में मदद करने के लिए प्रौद्योगिकी का लोकतंत्रीकरण एक महत्वपूर्ण उपकरण है। भारत में, डिजिटलीकरण ने एक क्रांतिकारी परिवर्तन लाया है। प्रौद्योगिकी का उपयोग लोगों को सशक्त बनाने, डेटा को सुलभ बनाने और समावेशिता सुनिश्चित करने के लिए एक उपकरण के रूप में किया जा रहा है। भारत भागीदार देशों के साथ अपने अनुभव साझा करने का इच्छुक है। आशा है कि बैठक में चर्चाओं के परिणामस्वरूप विकासशील देशों में डेटा फॉर डिस्कोर्स, डेटा फॉर डेवलपमेंट और डेटा फॉर डिलीवरी को बढ़ावा देने के लिए ठोस कार्रवाई होगी।

श्री मोदी ने कहा कि भारत में नदियों, पेड़ों, पहाड़ों और प्रकृति के सभी तत्वों का बहुत सम्मान किया जाता है। पारंपरिक भारतीय विचार पृथ्वी एवं प्रकृति के अनुकूल जीवन शैली को बढ़ावा देता है। पिछले साल, संयुक्त राष्ट्र महासचिव के साथ, उन्होंने मिशन लाइफ यानी पर्यावरण के लिए जीवन शैली का शुभारंभ किया। खुशी की बात है कि यह समूह लाइफ पर उच्च स्तरीय सिद्धांतों का एक सेट विकसित करने के लिए काम कर रहा है। यह जलवायु कार्रवाई में एक महत्वपूर्ण योगदान होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि एसडीजी हासिल करने के लिए लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण महत्वपूर्ण हैं। भारत में, हम महिला सशक्तिकरण तक ही सीमित नहीं हैं। हमारा विकास महिलाओं के नेतृत्व वाला है। महिलाएं विकास का एजेंडा तय कर रही हैं और विकास और बदलाव की एजेंट भी हैं। उन्होंने आह्वान किया, “मैं आपसे महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के लिए गेम-चेंजिंग एक्शन प्लान अपनाने का आग्रह करता हूं।”

उन्होंने कहा, “काशी की आत्मा भारत की कालातीत परंपराओं से ऊर्जावान है। मुझे उम्मीद है कि आप अपना सारा समय केवल बैठक में ही नहीं बिताएंगे। मैं आपको प्रोत्साहित करता हूं कि आप बाहर जाएं, अन्वेषण करें और काशी की भावना का अनुभव करें। मुझे विश्वास है कि गंगा आरती और सारनाथ की यात्रा का अनुभव आपको वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगा।” श्री मोदी ने एजेंडा 2030 को बढ़ावा देने और वैश्विक दक्षिण की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए बैठक में विचार-विमर्श की सफलता की कामना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *