खेल

हर कोई देश के लिए पदक जीतना चाहता है, मैं भी अलग नहीं हूं : मुमताज खान

नई दिल्ली, 30 मई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। हॉकी इंडिया द्वारा शुरू की गई पॉडकास्ट सीरीज हॉकी ते चर्चा के हालिया एपिसोड में राइजिंग इंडियन स्टार मुमताज खान ने अपनी हॉकी यात्रा और महिला जूनियर एशिया कप 2023 में अपनी उम्मीदों के बारे में खुलकर बात की। डैशिंग फॉरवर्ड को 2021-2022 (महिला) का एफआईएच राइजिंग स्टार चुना गया और उन्होंने वर्ष 2022 में हॉकी इंडिया असुंता लकड़ा पुरस्कार भी जीता।

अपनी प्रारंभिक यात्रा के बारे में बताते हुए मुमताज ने कहा, मेरी हॉकी यात्रा स्कूल में शुरू हुई। अधिकांश माता-पिता की तरह मेरे माता-पिता ने मुझे अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी; वे चाहते थे कि मैं जीवन में सफल होऊं और खेल को मुझे मेरी पढ़ाई से ध्यान भंग करने के रूप में देखा। लेकिन, फिर एक बिंदु आया जब मैं खड़े होकर अपने दोस्तों को खेलते हुए और मजे करते हुए नहीं देख सकती थी, तो मैंने एक हॉकी स्टिक उठाई और उनके साथ खेल में शामिल हो गई।

मुमताज इस खेल के लिए इतनी प्रेरित थीं कि वह लखनऊ के केडी सिंह बाबू स्टेडियम में प्रशिक्षण के लिए रोजाना 10 किलोमीटर साइकिल चलाती थीं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उन्हें सर्वश्रेष्ठ बनने की यात्रा में सबसे अच्छी सुविधाएं मिले। उनकी कोच, नीलम ने लक्ष्य के सामने उनकी स्थिति और परिष्करण कौशल में सुधार करने में उनकी मदद की, उनकी सराहना की और समर्थन में मजबूती से उनके पीछे खड़ी रहीं।

उन्होंने कहा, मेरे माता-पिता को बाद में पता चला कि मैंने अपने स्कूल में खेलना शुरू किया और उन्हें यह पहली बार में पसंद नहीं आया, लेकिन मैं अब और स्टीक नहीं छोड़ सकता थी। मुझे खेल से प्यार हो गया। शुरू में मेरा उद्देश्य हॉकी के माध्यम से नौकरी कमाना था लेकिन मेरे कोच का हमेशा मानना था कि मैं देश के लिए खेल सकती हूं। यह विश्वास कि मैं भारत का प्रतिनिधित्व कर सकती हूं, वह मुझे भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम में शामिल होने के लिए प्रेरित करती रहीं।”

मुमताज को 2019 में बाएं घुटने में एसीएल की चोट लगी थी, जिसके कारण वह लंबे समय तक खेल से दूर रहीं। उन्होंने कहा, “चोट ने बहुत सारी आशंकाएँ पैदा कर दीं, मुझे लगा कि मेरा करियर खत्म हो गया है, उस पर हॉकी छोड़ने के लिए माता-पिता का बहुत दबाव था। थोड़ा सा बाहरी दबाव भी था, मेरे माता-पिता को बताया गया था कि मैं थोड़ी बहुत ऊंची उड़ान भर रही थी और यह अच्छा था कि मैं मैदान पर वापस आ गई, मैंने अब अपना सबक सीख लिया था।”

मुमताज दक्षिण अफ्रीका में 2022 महिला एफआईएच हॉकी जूनियर विश्व कप के लिए समय पर अपनी चोट से उबर गईं, जहां वह 8 गोल के साथ भारत की शीर्ष गोल स्कोरर थीं और कुल मिलाकर तीसरी सर्वाधिक गोल करने वाली खिलाड़ी थीं। उन्होंने कहा, मेरे माता-पिता जूनियर विश्व कप के बाद बहुत खुश थे। मेरी माँ ने बाद में एक बात कही जो आज तक मुझे याद है। उन्होंने कहा कि भले ही हमारे परिवार में एक बेटा नहीं है, मेरी एक बेटी है जो सौ बेटों के बराबर है, ये शब्द हमेशा मेरे दिल में गहराई से बैठे रहेंगे।”

टूर्नामेंट में अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के दम पर, मुमताज को हीरो एफआईएच हॉकी 5एस लुसाने 2022 के लिए भी टीम में शामिल किया गया, जहां उन्होंने पांच गोल किए। मुमताज अगली बार आगामी महिला जूनियर एशिया कप 2023 के दौरान एक्शन में होंगी, जो एफआईएच जूनियर महिला विश्व कप के लिए क्वालीफाइंग इवेंट है। प्रतिष्ठित कार्यक्रम 2 जून को काकामीगहारा, जापान में शुरू होने वाला है, और मुमताज़ एंड कंपनी पदक के साथ स्वदेश लौटने को लेकर आशान्वित और आश्वस्त हैं।

उन्होंने कहा, हम महिला जूनियर एशिया कप के लिए पिछले 2-3 महीनों से अभ्यास कर रहे हैं, और हम जो अभ्यास कर रहे हैं उसे निष्पादित करना चाहते हैं और पूरे टूर्नामेंट में अपना संयम बनाए रखना चाहते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हम पदक के साथ वापसी करें। मुझे पता है कि यह मेरे लिए खुद को साबित करने का एक अवसर है क्योंकि हर कोई भारत का प्रतिनिधित्व करना चाहता है और देश के लिए पदक जीतना चाहता है, और मैं कोई अपवाद नहीं हूं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *