खेल

संकट की स्थिति से सीएसके को निकालने के लिए सर रवींद्र जडेजा को सलाम : इरफान पठान

नई दिल्ली, 30 मई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। 73 प्रतिस्पर्धी मैचों के बाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 का समापन नरेंद्र मोदी स्टेडियम में बहुप्रतीक्षित फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन्स के बीच आखिरी ओवर के रोमांचक मुकाबले के साथ हुआ।

बारिश से प्रभावित आईपीएल फाइनल की अंतिम गेंद पर सीएसके को 4 रन की जरूरत थी और स्टार हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा ने मोहित शर्मा की गेंद पर चौका लगाकर सीएसके को पांचवी बार आईपीएल ट्रॉफी दिला दी। इसी के साथ एमएस धोनी के नेतृत्व वाली सीएसके ने रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस की बराबरी कर ली, मुंबई ने भी पांच बार आईपीएल ट्रॉफी जीती है।

आईपीएल फाइनल के बाद प्रशंसकों को सीएसके के कप्तान एमएस धोनी के आईपीएल भविष्य को लेकर बेसब्री से इंतजार था। हालांकि दिग्गज कप्तान ने घोषणा की कि वह अगले साल टाटा आईपीएल में वापसी करेंगे, जिससे प्रशंसकों को खुश होने का एक और कारण मिला।

आईपीएल 2023 के एक सफल अभियान के बाद संन्यास न लेने के धोनी के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए, भारत के पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह ने कहा कि वह अगले साल और मजबूत होकर आएंगे।

स्टार स्पोर्ट्स के शो क्रिकेट लाइव में हरभजन ने कहा, प्रशंसकों के लिए यह सबसे बड़ी खबर है। एमएस धोनी अगले साल वापस आएंगे और वह और भी बेहतर फिटनेस के साथ वापसी करेंगे। प्रशंसकों को अपने प्यारे थाला डॉन की पीली जर्सी फिर से देखने को मिलेगी। अगले साल सीएसके से काफी उम्मीदें होंगी और यह टीम अच्छी तरह जानती है कि उम्मीदों के दबाव को कैसे संभालना है।

2023 में टाटा आईपीएल फाइनल एमएस धोनी के लिए ऐतिहासिक 250वां मैच था। भारत के पूर्व क्रिकेटर रवि शास्त्री धोनी की विरासत को अद्वितीय मानते हैं।

शास्त्री ने कहा, 250 आईपीएल मैच एमएस धोनी की फिटनेस का एक बेहतरीन उदाहरण है। धोनी इस टूर्नामेंट में जिस तरह की विरासत छोड़ने जा रहे हैं, उसकी बराबरी कोई नहीं कर सकता। उन्हें पूरी चेन्नई और तमिलनाडु द्वारा थाला कहा जाता है। झारखंड के एक लड़के को सीएसके के प्रशंसकों से दक्षिण में जो प्यार और प्रशंसा मिलती है, वह इस क्रिकेटर की महानता का प्रमाण है।

भारत के हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा ने दबाव में अपनी नसों पर कब्जा कर लिया और खेल की अंतिम दो गेंदों पर छक्का और एक चौका लगाकर सीएसके को पांचवीं बार आईपीएल ट्रॉफी दिलाई। भारत के पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान ने सीएसके को शानदार जीत दिलाने के लिए सौराष्ट्र के हरफनमौला खिलाड़ी की जमकर सराहना की।

इरफान ने कहा, सर जडेजा को सलाम। उन्होंने संकट की स्थिति में सीएसके के लिए काम किया और अपनी टीम को रिकॉर्ड- पांचवें आईपीएल खिताब तक पहुंचाया। उन्होंने अपनी नसों पर काबू रखा, भले ही खेल सीएसके की पकड़ से फिसल गया हो। व्यक्तिगत रूप से, उन्होंने पिछले सीजन में बहुत कुछ झेला, लेकिन भारत के स्टार ऑलराउंडर ने सभी निराशाओं को पीछे छोड़ दिया। गुजरात का बेटा अहमदाबाद में दर्शकों के भारी भीड़ के सामने चेन्नई की टीम को जीत दिलाता है, इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता था।

भारत के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने सीएसके के वरिष्ठ बल्लेबाज अंबाती रायडू के बहुमूल्य योगदान की सराहना की – जिन्होंने फाइनल से पहले टूर्नामेंट से संन्यास की घोषणा की। अपने आखिरी पारी में, रायडू ने 8 गेंदों में 19 रन की तेज पारी खेली जो सीएसके के लिए अंत में महत्वपूर्ण साबित हुई। रायडू ने रोहित शर्मा के छह आईपीएल विजेता टीमों का हिस्सा होने के रिकॉर्ड की बराबरी की।

कैफ ने कहा, अंबाती रायुडू की वह प्रभावशाली पारी खेल को बदलने वाला क्षण था। खेल के संदर्भ में उनकी पारी बहुत महत्वपूर्ण थी। उन्होंने जो छक्का बैक फुट पर मारा था, वह मेरे लिए टूर्नामेंट का सबसे बेहतरीन शॉट था। यह उस प्रतिष्ठित छक्के के समान था जो विराट कोहली ने पिछले साल मेलबर्न में पाकिस्तान के खिलाफ टी 20 विश्व कप में लगाया था। रायुडू भावुक दिखे लेकिन अपने आईपीएल करियर को इतनी ऊंचाई पर समाप्त करने का पूरा श्रेय उन्हें जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *