व्यापार

नैरेटिव कंट्रोल करने के पारंपरिक मीडिया के लिए ट्विटर गंभीर खतरा : मस्क

नई दिल्ली, 24 अप्रैल (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। ट्विटर के सीईओ एलोन मस्क ने सोमवार को कहा कि उनका माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पारंपरिक मीडिया आउटलेट्स के लिए एक गंभीर खतरा बन गया है। उन्होंने प्रभावशाली और मशहूर हस्तियों को लीगेसी ब्लू चेक मार्क लौटा दिए हैं।

एनएफटी टेक के को-फाउंडर और सीईओ और इंटरनेशनल ब्लॉकचैन कंसल्टिंग (आईबीसी) के संस्थापक मारियो नवाफल ने एक ट्वीट में कहा कि उन्हें कभी भी इस बात का एहसास नहीं हुआ कि मीडिया मस्क से कितनी नफरत करती है।

उन्होंने पोस्ट किया, 8 डॉलर वेरिफिकेशन के लिए ट्विटर की आलोचना की जाती है, फिर भी कोई भी इंस्टाग्राम की बात नहीं करता है जो दोगुनी कीमत वसूलता है। उन्होंने कहा, अप्रत्याशित विस्फोट के बावजूद स्पेसएक्स लॉन्च सफल रहा और मानवता के लिए एक अविश्वसनीय कदम था फिर भी मीडिया इसे विफलता के रूप में चित्रित करता है।

नवाफल ने पोस्ट किया, अगर नासा ने ऐसा ही किया होता, तो सुर्खियां बटोरता।

ट्विटर के सीईओ ने जवाब दिया: हां। नैरेटिव को नियंत्रित करने की उनकी क्षमता के लिए ट्विटर एक गंभीर खतरा है।

मस्क हमेशा पारंपरिक मीडिया के साथ विवाद में रहे हैं।

गंभीर प्रतिक्रिया का सामना करने के बाद, मस्क ने ट्विटर से पिछले हफ्ते पारंपरिक प्रकाशनों और डिजिटल समाचार आउटलेट से संबंधित सभी अकाउंट्स पर सरकार द्वारा वित्त पोषित मीडिया लेबल हटा दिए।

ट्विटर ने सरकार द्वारा वित्त पोषित मीडिया लेबल की व्याख्या करते हुए अपने वेब पेज को भी हटा दिया।

माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने पहले सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित लेबल को बीबीसी अकाउंट में रखा था और सरकार द्वारा वित्त पोषित लेबल को यूएस-आधारित एनपीआर पर लागू किया था।

ट्विटर ने बाद में ऑस्ट्रेलिया ब्रॉडकास्टिंग कंपनी (एबीसी ऑस्ट्रेलिया), ऑस्ट्रेलिया स्पेशल ब्रॉडकास्टिंग कंपनी (एसबीएस), न्यूजीलैंड पब्लिक ब्रॉडकास्टिंग सर्विस आरएनजेड, स्वीडन के एसआर ईकोट और एसवीटी, और कैटलोनिया के टीवी कैट 3 जैसे ग्लोबल न्यूज आउटलेट के अकाउंट पर सरकार द्वारा वित्त पोषित मीडिया लेबल लगाए थे।

एनपीआर ने मस्क द्वारा संचालित प्लेटफॉर्म द्वारा सरकार द्वारा के पोषित संगठन के रूप में लेबल हटाए जाने के बाद ट्विटर छोड़ने का फैसला किया। एनपीआर के बाद, पब्लिक ब्रॉडकास्टिंग सर्विस (पीबीएस) ने भी सरकार समर्थित मीडिया का ठप्पा हटाने के बाद ट्विटर छोड़ दिया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *