देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

ओटीटी प्लेटफॉर्म को लेकर अनुराग ठाकुर ने दी चेतावनी, बोले- क्रिएटिविटी की आजादी, अश्लीलता की नहीं

नई दिल्ली, 20 मार्च (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने रविवार को चेतावनी दी कि ओवर द टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म पर दिखाई जाने वाली अपमानजनक और अश्लील सामग्री की बढ़ती शिकायतों को सरकार ने गंभीरता से लिया है और अगर जरूरत पड़ी तो इसे नियंत्रित करने वाले नियमों में बदलाव किया जा सकता है। अनुराग ठाकुर ने नागपुर में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए ये बात कही।

उन्होंने कहा, रचनात्मकता के नाम पर अभद्र भाषा को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सरकार ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर गाली-गलौज और अश्लील सामग्री बढ़ने की शिकायतों को लेकर सरकार गंभीर है। अगर इस बारे में नियमों में कोई बदलाव करने की जरूरत पड़ी तो मंत्रालय उस पर विचार करने को तैयार है। उन्होंने आगे कहा, इन प्लेटफॉर्म्स को क्रिएटिविटी की आजादी दी गई थी, अश्लीलता की नहीं। इस पर जो भी आवश्यक कार्रवाई करने की जरूरत है, सरकार इससे पीछे नहीं हटेगी।

अनुराग ठाकुर ने कहा, अब तक की प्रक्रिया यह है कि निर्माता को पहले स्तर पर प्राप्त शिकायतों का समाधान करना होता है। लगभग 90 प्रतिशत से 92 प्रतिशत शिकायतों का समाधान उनके द्वारा आवश्यक बदलाव करके किया जाता है। शिकायत समाधान का अगला स्तर उनके सहयोग के स्तर पर होता है, जहां अधिकांश शिकायतों का समाधान किया जाता है। अंतिम स्तर पर शासन स्तर की बात आती है, जहां विभागीय समिति के स्तर पर नियमानुसार कार्यवाही की जाती है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लेकिन पिछले कुछ दिनों में शिकायतें बढ़ने लगी हैं और विभाग इसे बहुत गंभीरता से ले रहा है। अगर बदलाव की जरूरत है तो हम इस पर गंभीरता से विचार करने को तैयार हैं। पहले सरकार ने अमेजन प्राइम वीडियो पर मिर्जापुर और तांडव जैसे वेब सीरिज पर नकेल कसी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ykhij,lhj,lhi