खेल

लगातार दूसरा खिताब जीतने से दो कदम दूर बेल्जियम

भुवनेश्वर, 25 जनवरी (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। गत विश्व चैंपियन बेल्जियम ने मंगलवार को एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 के दूसरे क्वार्टरफाइनल में न्यूजीलैंड को 2-0 से शिकस्त देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

कलिंगा स्टेडियम पर खेले गये मुकाबले में टॉम बून (10वां) और फ्लोरेंट ऑबेल वैन (15वां मिनट) ने विजेता टीम के गोल किये और अब बेल्जियम लगातार दूसरा विश्व कप जीतने से सिर्फ दो कदम दूर है। सेमीफाइनल में बेल्जियम का सामना गत उपविजेता नीदरलैंड या दक्षिण कोरिया में से किसी एक से होगा।

विश्व रैंकिंग की नंबर दो टीम बेल्जियम ने नंबर 12 टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मिनट से ही अपने वर्चस्व का प्रदर्शन किया। बून ने दसवें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करके बेल्जियम का खाता खोला, जबकि फ्लोरेंट ने 15वें मिनट में गोल जमाकर अपनी टीम की बढ़त दोगुनी कर दी।

आरामदायक बढ़त लेने के बाद बेल्जियम ने गेंद को ज्यादातर अपने कब्जे में रखना बेहतर समझा। पिछले मैच में भारतीय प्रशंसकों के दिल तोड़ने वाली कीवी टीम मौका मिलने पर भी बेल्जियम के रक्षण को नहीं भेद सकी। दूसरे क्वार्टर में निक रॉस ने बेल्जियम के अर्द्ध में जगह बनायी लेकिन गेंद बैक लाइन से बाहर निकल गयी। हाफ टाइम से ठीक पहले सैम लेन ने एक पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किया लेकिन न्यूजीलैंड उसका लाभ नहीं ले सका।

न्यूजीलैंड ने चौथे क्वार्टर में भी दो पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किये, लेकिन बेल्जियम के अभेद्य रक्षण ने उन्हें खाता नहीं खोलने दिया। आखिरी मिनट में न्यूजीलैंड के पेनल्टी कॉर्नर पर चूकने के बाद बेल्जियम ने अंतिम क्षणों में गेंद को अपने कब्जे में रखा और कीवी टीम का साहसिक विश्व कप अभियान 0-2 की हार के साथ समाप्त हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *