देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

कोहरे के कारण एक्सप्रेस और स्पेशल ट्रेनें पांच से छह घंटे लेट

नई दिल्ली, 03 जनवरी (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। कोहरे के कारण मंगलवार को दिल्ली पहुंचने वाली एक्सप्रेस और स्पेशल ट्रेनें पांच से छह घंटे देरी से चल रही हैं। दिल्ली समेत उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। कोहरे से आम जनजीवन तो अस्त-व्यस्त हो गया है। अब कोहरे का कहर ऐसा है कि मंगलवार को कई ट्रेनें भी अपने निर्धारित समय से छह घंटे तक लेट चल रही हैं।

इन ट्रेनों में हैदराबाद, मुंबई, बिहार, उत्तरप्रदेश, चेन्नई, विशाखापट्टनम से दिल्ली आने वाले यात्री सफर कर रहे हैं। रेलवे के अनुसार मुज्जफरपुर-आनंद विहार एक्सप्रेस, जबलपुर-निजामुद्दीन एक्सप्रेस, अयोध्या केंट-दिल्ली एक्सप्रेस, दरभंगा-नई दिल्ली स्पेशल, मालदा टाउन -फरक्का एक्सप्रेस पांच से छह घंटे देरी से चल रही हैं।

कोहरे के कारण मंगलवार को अयोध्या से पुरानी दिल्ली आने वाली ट्रेन नंबर 14205 दिल्ली एक्सप्रेस करीब 6 घंटे की देरी से चल रही है। वहीं, लखनऊ से दिल्ली पहुंचने वाली ट्रेन नंबर 12429 नई दिल्ली एसी सुपरफास्ट एक्सप्रेस 5 घंटे की देरी से चल रही है। मालदा टाउन से पुरानी दिल्ली आने वाली ट्रेन नंबर 13483 फरक्का एक्सप्रेस भी छह घंटे लेट चल रही है।

साथ ही बरौनी से नई दिल्ली आने वाली नई दिल्ली क्लोन स्पेशल एक घंटे की देरी से चल रही है। हावड़ा जंक्शन से नई दिल्ली आने वाली पूर्वा एक्सप्रेस भी करीब एक घंटे की देरी से चल रही है। मुंबई से नई दिल्ली आने वाली अमृतसर एक्सप्रेस भी देरी से चल रही है। यह ट्रेन लगभग एक घंटे की देरी से चल रही है।

अयोध्या से पुरानी दिल्ली आने वाली दिल्ली एक्सप्रेस करीब 6 घंटे की देरी से चल रही है। इसके अलावा बिहार के राजगीर से नई दिल्ली आने वाली श्रमजीवी सुपरफास्ट एक्सप्रेस करीब एक घंटे की देरी से चल रही है। प्रतापगढ़ जंक्शन से दिल्ली आने वाली पद्मावत एक्सप्रेस 6 घंटे की देरी से चल रही है। इसके दोपहर 12 बजकर 47 मिनट पर दिल्ली पहुंचने की संभावना है। लखनऊ से दिल्ली आने वाली ट्रेन नई दिल्ली एसी सुपरफास्ट एक्सप्रेस भी पांच घंटे की देरी से चल रही है। मुजफ्फरपुर से दिल्ली आने वाली ट्रेन नंबर 12557 सप्तक्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस करीब 6 घंटे की देरी से चल रही है।

हालांकि सफर के दौरान ट्रेन का लेट होना जितनी सामान्य बात है, उतना ही परेशानी भरा भी रहता है। लेकिन रेलवे ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को कुछ सहूलियत सेवाएं भी मुफ्त देता है। कोहरे की वजह से अगर ट्रेन 3 घंटे या उससे ज्यादा लेट होती है तो यात्री टिकट कैंसिल कराकर पूरा रिफंड ले सकते हैं। वहीं आईआरसीटीसी के मुताबिक, एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्रियों को ट्रेन लेट होने पर खाने-पीने की पूरी सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *