देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में 10 डिग्री से नीचे लुढ़का पारा, दो दिन बाद गिरेगा मावठा

भोपाल, 03 जनवरी (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। मौसम में आए बदलाव के बाद प्रदेश भर में लोगों को इस सीजन में पहली बार ठिठुरन का अहसास हुआ। प्रदेश के साथ ही देश के कई इलाकों में कोहरा छा गया, जिसका असर मंगलवार सुबह तक रहा। भोपाल में विजिबिलिटी 50 मीटर तक रह गई। कुछ जिलों को छोड़कर भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर समेत प्रदेश भर में पहली बार सीजन में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के नीचे आ गया।

मौसम वैज्ञानिक अशफाक हुसैन ने हिस को बताया कि पश्चिम से आने वाली नमीयुक्त हवाओं के कारण हिमालय में बर्फबारी हुई है। इससे मैदानी इलाकों में ठंडी और नमी भरी हवाएं चलने से तापमान में तेजी से गिरावट हुई। हवाओं की स्पीड कम रहने के कारण प्रदेश के कई इलाकों में कोहरा देखा गया। हवाओं की गति तेज होने से लुधियाना, हिसार और पूर्णिया में 25-25 मीटर तक विजिबिलिटी रही, जबकि भोपाल के अलावा चंडीगढ़, अंबाला, भिवानी, करनाल, भागलपुर और मंडी में दृश्यता 50-50 मीटर तक रही। इन इलाकों में सबसे ज्यादा कोहरा देखा गया। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले दो दिन तक इसी तरह का मौसम रहेगा। उसके बाद न्यूनतम तापमान में हल्की बढ़ोतरी होगी। मौसम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक मध्यप्रदेश के कुछ इलाकों जैसे जबलपुर, नर्मदपुरम, बैतूल, पचमढ़ी, भोपाल इंदौर में कहीं-कहीं बादल और हल्की बारिश हो सकती है।

कई जिलों में अभी भी कोहरे का अलर्ट

मौसम विभाग ने प्रदेश के कई इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान घने और हल्के कोहरे का अलर्ट जारी किया है। रीवा, सागर, चंबल, ग्वालियर, भिंड, नीमच, मंदसौर, उज्जैन, बैतूल, भोपाल, रायसेन, सीहोर, विदिशा, डिंडोरी और दतिया में कोहरा छाने की चेतावनी जारी की गई है। हालांकि बुधवार से कोहरा थोड़ा कम होने लगेगा। प्रदेश भर में सबसे ज्यादा कोहरा भोपाल के अलावा रायसेन, गुना, उमरिया, दमोह, खजुराहो, जबलपुर और सागर में रहा। विजिबिलिटी 50 मीटर से लेकर 500 मीटर से कम रही।

बुधवार से छाएंगे बादल, दो दिनों में होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार चार जनवरी से प्रदेश के कई इलाकों में बादल छा सकते हैं। ऐसे में पांच और छह जनवरी को कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। गुरुवार दोपहर से खंडवा, बैतूल, छिंदवाड़ा, जबलपुर और शहडोल के आसपास के इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है। शाम तक इंदौर-भोपाल में भी इसका असर होगा। इस दौरान रात का पारा भोपाल में 11 डिग्री और इंदौर में 12 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *