व्यापार

उद्योग दिवस के चौथे संस्करण का आयोजन शनिवार को करेगा आईआईटी दिल्ली

नई दिल्ली, 08 दिसंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली का प्रमुख उद्योग-अकादमिक भागीदारी कार्यक्रम उद्योग दिवस 2022 इस बार 10 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा। दिन भर चलने वाले इस आयोजन के चौथे संस्करण में यह देखने का अवसर मिलेगा कि कैसे आईआईटी दिल्ली ऐसी तकनीकों को विकसित करने के लिए काम कर रहा है, जिससे उद्योग और समाज दोनों को लाभ होगा। इस कार्यक्रम में 15 से अधिक बड़े कॉर्पोरेट और व्यावसायिक घरानों के शीर्ष नेतृत्व उपस्थित रहेंगे।

इस अवसर पर आईआईटी दिल्ली के पूर्व छात्र एवं टीसीएस के कार्यकारी उपाध्यक्ष एवं मुख्य टेक्नोलॉजी अधिकारी के अनंत कृष्णन मुख्य अतिथि होंगे। उद्योग दिवस चार विषयों पर केंद्रित होगा, जो सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाएगा। हेल्थकेयर, इलेक्ट्रिक वाहन, संचार प्रौद्योगिकी और स्वच्छ ऊर्जा, पर्यावरण पर विषयगत सत्रों में उद्योग के नेताओं, वैज्ञानिकों, आईआईटी दिल्ली के संकाय, शोध विद्वानों और छात्रों द्वारा भाग लिया जाएगा। ये तमाम वक्ता मौलिक अवधारणाओं और नए दृष्टिकोणों पर विचार-विमर्श करेंगे।

वार्षिक कार्यक्रम प्रस्तुत शोध के माध्यम से आईआईटी दिल्ली के सहयोगात्मक और अंतःविषय साझाकरण का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगा। आईआईटी दिल्ली के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित 70 से अधिक अत्याधुनिक तकनीकों को उद्योग दिवस पर प्रदर्शित किया जाएगा। इस आयोजन में आईआईटी दिल्ली के छात्रों द्वारा बनाए गए 150 से अधिक उद्योग-संबंधित अवधारणा पोस्टर भी होंगे।

प्रदर्शित किए जाने वाले अत्याधुनिक अनुसंधान के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं – मिर्गी का तेजी से पता लगाने के लिए आर्टिफ़िशियल इन्टेलिजन्स आधारित पोर्टेबल डिवाइस, रक्षा कर्मियों के लिए बेहद ठंडे मौसम के कपड़े, बायोमेडिकल उपकरणों और स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों को शक्ति प्रदान करने के साधन, इलेक्ट्रिक वाहन पावर कन्वर्टर्स, पैरालिसिस से ग्रस्त व्यक्ति के लिए हैन्ड एक्सोस्केलेटन, वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट के लिए पुनः उपयोग में लाए जाने वाला सीरिंज, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए प्रौद्योगिकियां, इत्यादि।

उद्योग दिवस 2022 के बारे में बात करते हुए आईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रो. रंगन बनर्जी ने कहा, “हम उद्योग जगत के साथ अपने संबंधों को बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं और उन्हें भविष्य के लिए तैयार स्नातकों के साथ-साथ अपने शोध के माध्यम से प्रतिस्पर्धी बढ़त प्रदान करने में भूमिका निभाना चाहते हैं। हम इंडस्ट्री का स्वागत करते हैं की वो उद्योग दिवस के माध्यम से आईआईटी दिल्ली के साथ भागीदारी के अवसरों को तलाशे।

संस्थान के कॉरपोरेट रिलेशंस, और रिसर्च एंड डेवलपमेंट डीन प्रोफेसर सुनील कुमार खरे ने कहा कि इस साल के उद्योग दिवस के लिए चुनी गई थीम और तकनीकें हमारे आंतरिक और बाहरी अनुसंधान समुदायों की जरूरतों और दृष्टिकोण को दर्शाती हैं। यह उद्योग और अकादमिक को बढ़ावा देंगी। साथ ही विभिन्न हितधारक समुदायों के बीच सहयोग के नए अवसर और प्रभाव पैदा करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *