व्यापार

टाटा स्टील के पूर्व एमडी जमशेद ईरानी का निधन

चेन्नई, 01 नवंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। टाटा स्टील लिमिटेड के पूर्व प्रबंध निदेशक, जमशेद जे ईरानी का सोमवार रात जमशेदपुर में निधन हो गया। वह 86 वर्ष के थे।

एन चंद्रशेखरन टाटा संस के चेयरमैन ने कहा, डॉ. जे. जे. ईरानी एक सर्वोत्कृष्ट व्यक्ति थे। वह एक महान कॉपोर्रेट व्यक्तित्व थे, जिनका इस्पात उद्योग में बहुत बड़ा योगदान था। टाटा समूह में हम सभी को डॉ. ईरानी की बहुत याद आएगी और हम उनकी दिवंगत आत्मा के लिए प्रार्थना करते हैं।

ईरानी 1968 से टाटा आयरन एंड स्टील कंपनी अब टाटा स्टील में निदेशक, अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) के सहायक के रूप में शामिल हुए और प्रबंध निदेशक के स्तर तक उठे और 2001 में सेवानिवृत्त हुए।

भारत के स्टील मैन के रूप में उपनामित ईरानी 2011 तक कंपनी के बोर्ड के साथ-साथ टाटा समूह की अन्य कंपनियों के बोर्ड में भी थे।

2 जून 1936 को पैदा हुए ईरानी ने नागपुर विश्वविद्यालय से भूविज्ञान में बीएससी और एमएससी की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद वे धातुकर्म में परास्नातक और डॉक्टरेट की पढ़ाई पूरी करने के लिए यूके चले गए।

एक वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी के रूप में ब्रिटिश आयरन एंड स्टील रिसर्च एसोसिएशन में एक कार्यकाल के बाद, ईरानी भारत लौट आईं और टाटा स्टील में शामिल हो गए और कॉपोर्रेट सीढ़ी में ऊपर उठे।

ईरानी को 2007 में पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उनके परिवार में पत्नी डेजी ईरानी और उनके तीन बच्चे, जुबिन, निलोफर और तनाज हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *