देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

केंद्र और हिमाचल की पिछली सरकारें आम आदमी की जरूरतों को पूरा करने में उदासीन रहीं: प्रधानमंत्री मोदी (अपडेट)

ऊना/नई दिल्ली, 13 अक्टूबर (ऐजेंसी/अशोका एक्स्प्रेस)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि केंद्र और हिमाचल प्रदेश की पिछली सरकारें आम आदमी की जरूरतों के प्रति उदासीन रहीं जबकि भाजपा की डबल इंजन सरकार उन जरूरतों को पूरा कर रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह देव भूमि हिमाचल के विकास का स्वर्णिम काल है।

प्रधानमंत्री गुरुवार को हिमाचल के ऊना में 1900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से तैयार होने वाले बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला और भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) ऊना राष्ट्र को समर्पित करने के बाद एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। प्रधानमंत्री ने इससे पहले देश की चौथी सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत को पुनः से हरी झंडी दिखाकर नई दिल्ली के लिए रवाना किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गुरुनानक जी और गुरुओं का स्मरण करते हुए तथा मां चिंतपूर्णी के चरणों में नमन करते हुए धनतेरस और दीपावली से पहले हिमाचल को हजारों करोड़ रुपए का उपहार देते हुए खुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के ऊना में शुरू की गई फार्मा, शिक्षा और रेलवे परियोजनाओं का क्षेत्र की प्रगति पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

प्रधानमंत्री ने हिमाचल प्रदेश से अपने जुड़ाव को याद करते हुए कहा कि उन्होंने यहां काफी लंबा समय बिताया है। वह जब भी ऊना आते हैं तो पिछली यादें आंखों के सामने आ जाती हैं। उन्होंने कहा कि मुझे कई बार देवी मां चिंतपूर्णी देवी के सामने माथा टेकने और आशीर्वाद प्राप्त करने का सौभाग्य मिला है।

आज मैं यहां आया हूं, तो कनेक्टिविटी से जुड़ा भी आयोजन है, शिक्षा संस्थान का काम है और औद्योगीकरण के लिए भी बहुत बड़ा दिन है । आज यहां ऊना में देश के दूसरे बल्क ड्रग पार्क पर काम शुरू हो रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि डबल इंजन वाली सरकार हिमाचल प्रदेश के ऊना में बल्क ड्रग पार्क में 2,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में जब कच्चा माल और उत्पादन दोनों होंगे तो दवाएं सस्ती हो जाएंगी।

पूर्ववर्ती सरकारों पर हिमाचल के विकास की अनदेखी का आरोप लगाते हुए मोदी ने कहा कि उनकी सरकार लोगों की जरूरतों को पूरा कर रही है जबकि, केंद्र और हिमाचल प्रदेश की पिछली सरकारें उन्हें समझने में विफल रहीं। उन्होंने कहा कि मुझे याद है, हिमाचल का हाल क्या था, कहीं विकास का नाम नजर नहीं आता था, चारों तरफ विश्वास की खाई, निराशा के पहाड़ और गड्ढे ही गड्ढे थे। उन्होंने इन गड्ढों को भरने का सोचा ही नहीं। हमने उन गड्ढों को तो भरा और अब मजबूती से नई इमारतें बना रहे हैं।

हिमाचल में पहले जो सरकारें रही और दिल्ली में भी जो लोग बैठे थे, वो आप लोगों की जरूरतों को पूरा करने में उदासीन रहे। आपकी आशा और आकांक्षाओं को वो कभी समझ ही नहीं पाए। इसका बहुत बड़ा नुकसान मेरे हिमाचल ने उठाया है। यहां की युवा पीढ़ी और माताओं-बहनों ने उठाया है। लेकिन अब समय बदल गया है, हमारी सरकार न सिर्फ लोगों की जरूरतें पूरी कर रही है, बल्कि जनता जनार्दन की आशाएं, अपेक्षाएं उसे पूरा करने के लिए पूरी शक्ति से काम में जुट गई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का नया भारत, पुरानी सारी चुनौतियों पर तेजी से काम कर रहा है। जो सुविधाएं पिछली शताब्दी में ही लोगों तक पहुंच जानी चाहिए थीं, वो अब लोगों तक पहुंच रही हैं। उन्होंने कहा कि हम सिर्फ लोगों की 20वीं सदी की जरूरतें ही पूरी नहीं कर रहे बल्कि 21वीं सदी की आधुनिक सुविधाएं भी हिमाचल के ले जा रहे हैं। इसलिए आज हिमाचल के विकास के लिए अभूतपूर्व काम हो रहे हैं। आज एक तरफ जहां हिमाचल में दोगुनी गति से ग्रामीण सड़कें बनाई जा रही हैं, वहीं तेजी से ग्राम पंचायतों तक कनेक्टिविटी भी पहुंचाई जा रही है।

पिछली सरकारों के ढुलमुल रवैया पर कटाक्ष करते हुए मोदी ने कहा कि 40 साल पहले, एक छोटी सी रेल लाइन पर दिल्ली में बैठी हुई सरकार ने मोहर लगा दी, फाइल बना दी और हस्ताक्षर कर दिए। चुनाव आने पर लोगों की आंखों में धूल झोंक कर वोट भी बटोर लिए, लेकिन इन जमीन पर एक रत्ती भर भी काम नहीं हुआ।

उन्होंने कहा कि हिमाचल में रेल सेवा के विस्तार और उसको आधुनिक बनाने के लिए डबल इंजन सरकार लगातार काम कर रही है। आज जब देश को मेड इन इंडिया वंदे भारत ट्रेनों से जोड़ा जा रहा है, तब भी हिमाचल देश के अग्रणी राज्यों में है। ऊना में ट्रिपल आईटी की परमानेंट बिल्डिंग बन जाने से विद्यार्थियों को और ज्यादा राहत होगी। यहां के पढ़कर निकले हिमाचल के बेटे-बेटियां, हिमाचल में डिजिटल क्रांति को भी मजबूती देंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *