खेल

भगवंत मान ने ‘खेडां वतन पंजाब दीया-2022’ का जालंधर से किया आगाज

जालंधर, 30 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान सिंह ने सोमवार को गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम में सरकार की ओर से अलग-अलग आयु वर्ग के लोगों को खेलों से जोड़ने के उद्देश्य से खेल प्रतियोगिता ‘खेडां वतन पंजाब दीया-2022’ का शुभारंभ किया। इस दौरान नामी खिलाडियों, बलजीत सिंह ढिल्लों, सिमरनजीत कौर चकर, राजिंदर सिंह रहेलू, मनजीत कौर, विकास ठाकुर, गुरजीत कौर, दमनीत सिंह मान, स्वर्ण सिंह विरक, सुखपाल सिंह पाली,हरप्रीत सिंह हैप्पी, सुमन शर्मा, प्रणव चोपड़ा, गुरप्रीत सिंह ने मार्च किया। स्टेडियम में स्कूल-कॉलेजों के छात्र-छात्राएं सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं। इसके अलावा उद्घाटन समारोह के दौरान प्रसिद्ध पंजाबी गायकों ने अपने गीतों से दर्शकों का मनोरंजन किया।

दो महीने चलने वाली इन खेल प्रतियोगिताओं में अंडर-14, अंडर-17, अंडर-21 के अलावा 21-40, 41-50 और 50 वर्ष से ऊपर के विभिन्न आयु वर्ग के लोग भाग ले सकते है। कार्यक्रम के अनुसार एक से सात सितंबर तक ब्लाक स्तरीय प्रतियोगिताएं होगी, जिसमें वालीबॉल, एथलेटिक्स, फुटबॉल, कबड्डी, खो-खो व रस्साकशी प्रतियोगिताएं होंगी, जबकि 12 से 22 सितंबर तक होने वाले जिला स्तरीय मुकाबलों में एथलेटिक्स, फुटबॉल, कबड्डी, खो-खो, वालीबॉल, हैंडबॉल, साफ्टबॉल, जूडो, रोलर स्केटिंग, गतका, किक बॉक्सिंग, हॉकी, नेटबॉल, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, पावर लिफ्टिंग, लॉन टेनिस, कुश्ती, तैराकी, बॉक्सिंग, टेबल टेनिस और वेट लिफ्टिंग के मुकाबले होगें। इसी तरह 10 से 21 अक्टूबर तक होने वाले राज्य स्तरीय टूर्नामेंट में किक बॉक्सिंग, तीरंदाजी, निशानेबाजी, शतरंज, रोइंग, जिम्नास्टिक, तलवारबाजी और पावर लिफ्टिंग के अलावा सभी जिला स्तरीय खेल शामिल है।

जिला जालंधर के ब्लाक स्तरीय मुकाबले रुड़का कलां, आदमपुर, मेहतपुर, फिल्लौर, भोगपुर, लोहियां, नकोदर, जालंधर पूर्व, शाहकोट, जालंधर पश्चिम और नूरमहल में होंगे। खेल मुकाबलों के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 30 अगस्त है। खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने ‘खेडां वतन पंजाब दीया’ मुख्य मंत्री भगवंत मान का स्वागत करते हुए कहा कि पंजाब सरकार राज्य के कोने-कोने में खेलों को बढ़ावा देने के लिए पूरी तरह गंभीर है, जिससे युवाओं को उनके पसंदीदा खेलों से जोड़ने के लिए खेडां वतन पंजाब दीया अहम पहल की गई है। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार राज्य में खेलों पर पूरा ध्यान देकर एक मजबूत खेल संस्कृति का निर्माण कर रही है, जिसके परिणाम स्वरुप पंजाबी युवा खेल के क्षेत्र में राज्य का नाम राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन करेंगे। गुरमीत सिंह मीत हेयर ने पंजाब के युवाओं को खेडां वतन पंजाब दीयां में पूरी तरह से भाग लेने का आह्वान करते हुए कहा कि युवाओं की खेल भावना को देखते हुए पंजाब को दुनिया के खेल नक्शे में आगे लाने में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *