सिख विरोधी दंगों पर बनी फिल्म ‘जोगी’ का जबरदस्त ट्रेलर आउट, दमदार रोल में दिखे दिलजीत दोसांझ

मुंबई, 30 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। दिलजीत दोसांझ की आगामी फिल्म ‘जोगी’ का शानदार ट्रेलर मंगलवार को मेकर्स ने रिलीज कर दिया है। फिल्म में दिलजीत दोसांझ के अलावा कुमुद मिश्रा, मो. जीशान अयूब, हितेन तेजवानी और अमायरा दस्तूर मुख्य भूमिकाओं में हैं।

1984 के दंगों पर आधारित इस फिल्म के ट्रेलर में 84 के दंगों वाले हालातों को दिखाया गया है। सामने आये ट्रेलर की शुरुआत में दिलजीत कहते हैं, ‘ओ नौ बज गए कितना लेट हो गया पापा जी। परांठे दे दे दीदी।’ उनकी मां कहती हैं, ‘शाम को ऑफिस से लौटते हुए बच्चे के लिए बड्डा सा गिफ्ट लेकर आना’। परिवार के बीच हंसी-तफरी हो रही होती है।’ लेकिन, अफसोस कि उस परिवार के लिए शाम का वक्त सुबह जितना खुशनुमा नहीं रह पाता। दिलजीत दफ्तर के लिए निकलते हैं। अचानक गोलियां चलने की आवाजें आती हैं और आगजनी होने लगती है। देखते ही देखते शहरभर में दंगे भड़क जाते हैं। इसके बाद ट्रेलर में कुमुद मिश्रा का किरदार फोन पर कहते नजर आता है, ‘वोटर लिस्ट चाहिए मुझे, एक एक का नाम मार्क होना चाहिए’। इसके बाद पूरे सरकारी महकमे में हलचल मच जाती है। दंगाई बस में दिलजीत को पकड़ते हैं। वह पूछते हैं, ‘मेरी गलती क्या है’? दंगाई कहते हैं, ‘तू सरदार है न यही तेरी गलती है।’ इसके बाद दिलजीत दोसांझ को अपने परिवार का ख्याल आता है और वह चिंता में घर की ओर भागते हैं। देखते हैं कि पूरे शहर के हालात बद से बदतर हो चुके हैं। बैकग्राउंड में आवाज सुनाई देती है, ‘पूरी दिल्ली जलने वाली है। दिलजीत दोसांझ (जोगी) को पंजाब लौट जाने की सलाह दी जाती है। लेकिन, दिलजीत साफ इनकार कर देते हैं। वह कहते हैं कि अपना सबकुछ यहीं है। फिर आत्मरक्षा के लिए वह ऐसा कदम उठाते हैं, जो खुद उनके लिए और पूरे परिवार के लिए बर्दाश्त कर पाना मुश्किल है। दिलजीत अपने केश कटवा लेते हैं। उनकी मां फूट-फूटकर रोती हैं। दिलजीत भी बिलखते हुए दलील देते हैं, ‘कोई रास्ता नहीं था बेबे’।

फिल्म का यह ट्रेलर रोंगटे खड़े कर देने वाला है। फिल्म के सभी किरदारों ने इस फिल्म में अपनी शानदार अभिनय प्रतिभा दिखाई है। अली अब्बास जफर निर्देशित इस फिल्म को जोगी अली अब्बास जफर और हिमांशु किशन मेहरा ने संयुक्त रूप से प्रोड्यूस किया है। यह फिल्म 16 सितंबर 2022 को नेटफ्लिक्स पर रिलीज होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *