व्यापार

उतार-चढ़ाव के बीच शेयर बाजार में सपाट कारोबार

नई दिल्ली, 12 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। गुरुवार की शानदार तेजी के बाद आज कमजोर ग्लोबल संकेतों की वजह से घरेलू शेयर बाजार सपाट स्तर पर कारोबार करता नजर आ रहा है। भारतीय शेयर बाजार में आज कमजोरी के साथ कारोबार की शुरुआत हुई। हालांकि थोड़ी देर बाद ही खरीदारी के समर्थन से बाजार हरे निशान में पहुंच गया। लेकिन उसके बाद से ही लगातार हो रही खरीद-बिक्री के कारण शेयर बाजार लगातार उतार-चढ़ाव का सामना करता रहा। दिन के पहले सत्र में फिलहाल सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही सूचकांक मामूली बढ़त के साथ कारोबार करते नजर आ रहे हैं।

दिन के पहले कारोबारी सत्र के दौरान बाजार की चाल जरूर सपाट बनी हुई है, लेकिन अभी तक के कारोबार में ऑयल एंड गैस, रियल्टी और मेटल सेक्टर के शेयरों में लगातार खरीदारी हो रही है। जिसकी वजह से इन तीनों सेक्टर के ज्यादातर शेयरों में तेजी बनी हुई है। दूसरी ओर दिन के पहले सत्र के कारोबार में फार्मास्यूटिकल सेक्टर पर दबाव बना हुआ है, जिसकी वजह से ज्यादातर फार्मा स्टॉक गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

शुरुआती 2 घंटे के कारोबार में दिग्गज शेयरों में से ओएनजीसी, टाटा स्टील, एनटीपीसी, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में खरीदारी के सपोर्ट से मजबूती का रुख बना हुआ था। दूसरी ओर डिवीज लैब, अपोलो हॉस्पिटल, मारुति सुजुकी, सन फार्मास्यूटिकल्स और टाटा कंस्ट्रक्शन के शेयरों में बिकवाली के दबाव की वजह से कमजोरी नजर आ रही थी।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंसेक्स ने आज 96.62 अंक की कमजोरी के साथ 59,235.98 अंक के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। शुरुआती कारोबार में ही बाजार में बिकवाली का दबाव बन गया, जिसके कारण सेंसेक्स 219.59 अंक की गिरावट के साथ 59,113.01 अंक के स्तर पर पहुंच गया। इस गिरावट के बाद शेयर बाजार में खरीदारी का दौर शुरू हो गया। खरीदारी के सपोर्ट से थोड़ी ही देर में सेंसेक्स निचले स्तर से रिकवरी करके हरे निशान में पहुंचने में कामयाब हो गया।

बाजार में लिवाली का जोर शुरू होने के बावजूद बिकवाली का दबाव भी लगातार बना रहा, जिसकी वजह से सेंसेक्स कभी भी खुलकर तेज रफ्तार में नहीं चल सका। शुरुआती 2 घंटे का कारोबार होने के बाद सुबह 11:15 बजे सेंसेक्स 71.28 अंक की बढ़त के साथ 59,403.88 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

सेंसेक्स की ओपनिंग के विपरीत नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने आज 0.65 अंक की सांकेतिक तेजी के साथ कारोबार की शुरुआत की। लेकिन बाजार में शुरुआती दौर की बिकवाली के कारण निफ्टी पहले 20 मिनट के कारोबार में ही 61.15 अंक गिरकर 17,597.85 अंक के स्तर पर पहुंच गया। बाजार में आई इस गिरावट के बाद खरीदारों ने मोर्चा संभाला, जिसके कारण निफ्टी ने निचले स्तर से रिकवरी शुरू कर दी।

लगातार हो रही खरीदारी के समर्थन से कुछ देर में ही निफ्टी ने हरे निशान में अपना स्थान बना लिया और मामूली मजबूती के साथ कारोबार करने लगा। हालांकि बाजार में लगातार बिकवाली का दबाव भी बनता रहा। इसके बावजूद खरीदार का जोर अधिक होने की वजह से ये सूचकांक लगातार हरे निशान में ही बना रहा। शुरुआती 2 घंटे का कारोबार होने के बाद सुबह 11:15 बजे निफ्टी 23.30 अंक की बढ़त के साथ 17,682.30 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

कमजोर वैश्विक संकेतों के कारण प्री ओपनिंग सेशन में भी घरेलू शेयर बाजार ने कमजोरी के साथ कारोबार की शुरुआत की थी। इस सेशन में बीएसई का सेंसेक्स 177.47 अंक यानी 0.30 प्रतिशत की गिरावट के साथ 59,155.13 अंक के स्तर पर था। वहीं निफ्टी प्री ओपनिंग सेशन में 95.30 अंक यानी 0.54 प्रतिशत टूटकर 17,563.70 अंक के स्तर पर पहुंचा हुआ था।

इसके पहले पिछले कारोबारी दिन यानी गुरुवार को सेंसेक्स 515.31 अंक यानी 0.88 प्रतिशत की मजबूती के साथ 59,332.60 अंक के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं निफ्टी ने 124.25 अंक यानी 0.71 प्रतिशत की बढ़त के साथ 17,659 अंक के स्तर पर गुरुवार के कारोबार का अंत किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *