खेल

मैं टी20 विश्व कप एकादश में कोहली को ज़रूर जगह दूंगा : पोंटिंग

मेलबोर्न, 20 जुलाई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ और कप्तान रिकी पोंटिंग का कहना है कि विराट कोहली के वर्तमान ख़राब फ़ॉर्म के बावजूद वह उन्हें टी20 विश्व कप के पहले मैच में खिलाना पसंद करेंगे। ‘आईसीसी रिव्यू’ कार्यक्रम के दौरान उन्होंने यह बात कही।

उन्होंने कहा, “एक विपक्षी कप्तान या खिलाड़ी के रूप में मैं हमेशा ही विराट कोहली का सामना करने से डरूंगा। मुझे पता है कि उनके लिए यह कठिन समय चल रहा है, लेकिन सभी महान खिलाड़ी ऐसे दौर से गुज़रे हैं और फिर वापसी भी करते हैं। विराट कोहली भी जल्द ही इससे उबर जाएंगे, यह बस थोड़े समय की बात है।”

कोहली ने सितंबर, 2019 से कोई अंतर्राष्ट्रीय शतक नहीं लगाया है। आईपीएल के दौरान उनका स्ट्राइक रेट सिर्फ़ 116 का रहा, जो कि कम से कम 250 गेंद खेलने वाले बल्लेबाज़ों में सबसे कम था। लेकिन पोंटिंग, कोहली का समर्थन करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

पोंटिंग ने कहा, “अगर मैं भारतीय टीम प्रबंधन होता तो मैं कोहली का समर्थन करता ताकि उनका आत्मविश्वास वापस आ सके। अगर मैं टीम का कप्तान या कोच होता तो मैं कोहली और उनकी आसपास की चीज़ों को बहुत ही सरल बनाता ताकि वह जितना हो सके उतना सहज महसूस कर सकें। अगर वह सहज होंगे तो जल्द से जल्द वह अपनी लय में लौट सकेंगे।”

“इसलिए मैं किसी और को उनकी जगह खिलाने की बजाय उनको ही आत्मविश्वास देता ताकि वे टूर्नामेंट के अंत तक आते-आते अपना सर्वश्रेष्ठ वापस दे सके। अगर टी20 विश्व कप में विराट की जगह कोई खेलता है और उसका टूर्नामेंट अच्छा जाता है तो विराट के लिए टीम में वापसी करना बहुत मुश्किल हो जाएगा,” पोंटिंग ने आगे कहा।

हालांकि पोंटिंग कोहली से ओपनिंग कराने के तर्क से सहमत नहीं दिखें। उन्होंने कहा, “किसी एक आदमी के लिए टीम का संतुलन बिगाड़ना सही नहीं है।”

पोंटिंग ने अपनी बातों को विस्तार देते हुए कहा, “कोहली का फ़ॉर्म वापस आ जाए, इसलिए भारतीय टीम प्रबंधन अलग-अलग और नए तरीक़े से कोशिश कर रहा है। इसी कोशिश में उनसे कुछ मैचों में पारी की शुरुआत भी कराई गई। लेकिन इससे आप कोहली को सहज नहीं बल्कि परेशान कर रहे हैं। अगर मैं रहता तो मैं उनसे कहता कि नंबर तीन आपकी जगह है, जहां आप लंबे समय से बल्लेबाज़ी करते आए हैं। यह बदलने वाली नहीं है। इसलिए आप ख़ुद पर भरोसा रखिए और यह भी समझिए कि आपने पिछले कुछ सालों में ऐसा क्या किया है, जिससे आप एक महान खिलाड़ी बनें हैं। ऐसा करने से उनके रन वापस आ सकते हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *