देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

राज्यसभा के उपाध्यक्षों के पैनल में सुखेन्दु शेखर राय, वन्दना चव्हाण शामिल

नई दिल्ली, 20 जुलाई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। राज्यसभा के उपाध्यक्षों के पैनल में तृणमूल कांग्रेस के सुखेन्दु शेखर राय और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की वंदना चव्हाण को भी शामिल किया गया है। उच्च सदन के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने बुधवार को इसकी घोषणा की।

सदन की बैठक शुरू होने पर नायडू ने कहा कि राज्यसभा के उपाध्यक्षों के पैनल में तृणमूल कांग्रेस के राय और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की चव्हाण को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि नवगठित पैनल में पहले छह सदस्यों- भुवनेश्वर कालिता, इंदुबाला गोस्वामी, एल हनुमंतैया, तिरूचि शिवा, वी. विजय साई रेड्डी और सस्मित पात्रा को शामिल किया गया था। उन्होंने कहा ‘‘मैंने इसमें दो और सदस्यों- तृणमूल कांग्रेस के सुखेन्दु शेखर राय और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की वंदना चव्हाण को शामिल किया है।’’

इससे पहले, नायडू ने संसद के मानसून सत्र के पहले दिन, सोमवार को उच्च सदन की बैठक शुरू होने पर कहा था कि राज्यसभा के उपाध्यक्षों के पैनल का पुनर्गठन किया गया है। उन्होंने नवगठित पैनल में भुवनेश्वर कालिता, इंदुबाला गोस्वामी, एल हनुमंतैया, तिरूचि शिवा, वी विजय साई रेड्डी और सस्मित पात्रा को शामिल किए जाने की घोषणा की थी।

राज्यसभा के ‘प्रक्रिया तथा कार्य संचालन’ विषयक नियम के अधीन सभापति उपाध्यक्ष के पैनल के लिए छ: सदस्यों को नामनिर्देशित (मनोनीत) करते हैं, जिनमें से कोई एक सदस्य सभापति और उपसभापति दोनों की अनुपस्थिति में सभा की अध्यक्षता करते हैं। जब सभापति, उपसभापति और उपाध्यक्ष में से कोई भी अध्यक्षता करने के लिए उपस्थित नहीं हों तब सभा किसी अन्य उपस्थित सदस्य द्वारा अध्यक्षता किए जाने के बारे में निर्णय कर सकती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *