राजनैतिकशिक्षा

विपक्षी दलों को संगठनात्मक ताकत में भाजपा की बराबरी करना मुश्किल

-प्रदीप कपूर-

-: ऐजेंसी सक्षम भारत :-

उदयपुर में चिंतन बैठक के बाद पार्टी स्तर पर संगठन में सुधार के लिए कदम उठाए जाएंगे लेकिन कुछ खास नहीं हुआ। ऐसी खबरें हैं कि पार्टी आलाकमान ने कुछ वरिष्ठ नेताओं से राज्य अध्यक्ष का पद संभालने के लिए संपर्क किया था, लेकिन उन्होंने विनम्रता से इंकार कर दिया। हालांकि कांग्रेस आजमगढ़ और रामपुर में हुए दो लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवार नहीं उतार सकी, लेकिन पार्टी सितंबर में होने वाले स्थानीय निकाय चुनाव लड़ रही है।

प्रमुख विपक्षी दल 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा की चुनौती से निपटने के लिए अपने संगठनों में बदलाव करने में लगे हैं। संगठनात्मक बाहुबल के मामले में कोई भी विपक्षी दल भाजपा की बराबरी नहीं कर सकता। इसलिए राज्य विधानसभा चुनाव के तुरंत बाद सभी नेता और कार्यकर्ता अगले चुनाव की तैयारी में लगे हैं। बीजेपी हमेशा चुनावी मोड में रहती है। भाजपा की गतिविधियों को देखने के बाद, जहां संघ परिवार के सभी संगठन आगामी चुनावों के लिए भाजपा की मदद करने के लिए सक्रिय हैं,विपक्षी दलों ने भी अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं को अपने संगठन को मजबूत करने की रणनीति बनाने के लिए तैयार किया है।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने हाल ही में लोकतंत्र को बचाने के लिए सदस्यता अभियान चलाया। अखिलेश यादव ने कहा कि सदस्यता अभियान में राज्य की राजधानी से लेकर दूरदराज के गांवों तक बूथ स्तर पर पूरे राज्य के जमीनी कार्यकर्ता शामिल होंगे। अखिलेश यादव ने कहा कि लोग केंद्र और राज्य में भाजपा के शासन से तंग आ चुके हैं। अखिलेश ने खुलासा किया कि बड़ी संख्या में लोग पार्टी में शामिल होने के लिए समाजवादी पार्टी के नेताओं से संपर्क कर रहे थे। सपा सुप्रीमो ने जोर देकर कहा कि देश में लोकतंत्र को बचाने के लिए समाजवादी पार्टी की अच्छी सदस्यता होनी चाहिए। सदस्यता के लिए अपनी भूमिका के बारे में यादव ने कहा कि वह सदस्यता अभियान को बढ़ावा देने के लिए खुद राज्य का दौरा करेंगे। पार्टी संगठन में आमूलचूल परिवर्तन के लिए अखिलेश ने तहसील स्तर से लेकर राष्ट्रीय कार्यकारिणी तक पार्टी की सभी इकाइयों को भंग कर दिया। उन्होंने सभी फ्रंटल संगठनों की इकाइयों को भी भंग कर दिया।

समाजवादी पार्टी के नेताओं ने दावा किया कि ओवरहालिंग के बाद समाजवादी पार्टी का नया रूप निश्चित रूप से 2024 में भाजपा को बड़ी चुनौती देगा। समाजवादी पार्टी को शर्मिंदगी हुई जब अखिलेश यादव के चाचा और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष शिवपाल यादव और एसबीएसपी के एक अन्य सहयोगी अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के लिए एनडीए उम्मीदवार के लिए सीएम द्वारा आयोजित रात्रिभोज में भाग लिया। अखिलेश यादव ने गठबंधन के सहयोगियों खासकर ओम प्रकाश राजभर, शिवपाल यादव और केशव मौर्य से साफ तौर पर कहा कि उन्हें सलाह देने की बजाय अपने ही संगठनों की चिंता करनी चाहिए।

कांग्रेस पार्टी को अजय कुमार लालू के स्थान पर उपयुक्त प्रदेश अध्यक्ष नहीं मिला है, जिन्हें विधानसभा में केवल दो सीटें और दो प्रतिशत वोट प्राप्त करने वाली पार्टी द्वारा सबसे खराब प्रदर्शन के बाद एआईसीसी अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा इस्तीफा देने के लिए कहा गया था। यह घोषणा की गई थी कि एआईसीसी महासचिव प्रियंका गांधी लखनऊ लौट आएंगी और आगामी लोकसभा चुनावों का सामना करने के लिए संगठन में बदलाव देखने के लिए रुकेंगी। विधानसभा चुनावों में पराजय के बाद रैंक और फाइल का मनोबल गिरा है, लेकिन आलाकमान ने अभी तक पार्टी सदस्यों के मनोबल को बढ़ाने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की है।

यह उम्मीद की जा रही थी कि उदयपुर में चिंतन बैठक के बाद पार्टी स्तर पर संगठन में सुधार के लिए कदम उठाए जाएंगे लेकिन कुछ खास नहीं हुआ। ऐसी खबरें हैं कि पार्टी आलाकमान ने कुछ वरिष्ठ नेताओं से राज्य अध्यक्ष का पद संभालने के लिए संपर्क किया था, लेकिन उन्होंने विनम्रता से इंकार कर दिया। हालांकि कांग्रेस आजमगढ़ और रामपुर में हुए दो लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवार नहीं उतार सकी, लेकिन पार्टी सितंबर में होने वाले स्थानीय निकाय चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि पार्टी डिजिटल सदस्यता अभियान शुरू करेगी और चुनाव से पहले 1.50 करोड़ सदस्यों के लक्ष्य को हासिल करेगी। लोगों को पार्टी उम्मीदवारों को वोट देने के लिए प्रेरित करने के लिए वार्ड स्तर पर पार्टी कार्यकर्ताओं को सक्रिय करने का प्रयास किया जा रहा है।

बहुजन समाज पार्टी और इसकी राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करने का फैसला किया है और पिछले पांच वर्षों के दौरान उन्हें राज्य से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर भाजपा को सलाह देते देखा गया था। बसपा ने आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव में पार्टी उम्मीदवार गुड्डू जमाली को उतारा जिससे भाजपा को सीट जीतने में मदद मिली। रामपुर में भी बसपा नेताओं और कार्यकर्ताओं ने समाजवादी पार्टी की हार सुनिश्चित की। इस बीच बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने अपने छोटे भाई आनंद कुमार और उनके बेटे आकाश कुमार को महत्वपूर्ण स्थान देने के लिए पार्टी में काफी बदलाव किए हैं। बसपा को एक नया रूप देने के उनके तमाम प्रयासों के बावजूद, बसपा के सदस्यों का पलायन जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *