देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

दो पूर्व छात्र आईआईटी दिल्ली के एन्डाउमेंट फंड में करेंगे 5 करोड़ का योगदान

नई दिल्ली, 14 जुलाई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली की पूर्व छात्र पारुल और आलोक मित्तल ने संस्थान के एन्डाउमेंट फंड (बंदोबस्ती कोष) में 5 करोड़ रुपये के योगदान का संकल्प लिया है।

इस कोष का उद्देश्य वैज्ञानिक और तकनीकी शिक्षा और अनुसंधान में उत्कृष्टता के माध्यम से भारत और दुनिया में योगदान करना है। इसके अलावा उद्योग और समाज के लिए एक मूल्यवान संसाधन के रूप में सेवा करना और सभी भारतीयों के लिए गौरव का स्रोत बने रहना है।

पारुल आईआईटी दिल्ली की 1995 बैच की इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक है। उन्होंने उमीच, एन आर्बर से कंप्यूटर विज्ञान में स्नातकोत्तर किया। वह एक बेस्ट-सेलर उपन्यासकार हैं, उन्होंने तीन लाइट-रीड फिक्शन उपन्यास प्रकाशित किए हैं। वह एक कलाकार भी हैं और उन्होंने गुरुग्राम में अपने चित्रों की प्रदर्शनी लगाई है। पेशेवर रूप से, पारुल को कोडिंग, समस्या समाधान और शोध करना पसंद है।

पारुल ने अपने शुरुआती करियर के दौरान आईबीएम रिसर्च में काम किया और कई पेपर और पेटेंट लिखे। उन्होंने कई वर्षों तक पेरेंटिंग स्पेस में अपना स्टार्टअप भी चलाया। उन्होंने 2019 में क्वांट रिसर्चर के रूप में हाई फ़्रीक्वेंसी ट्रेडिंग स्टार्टअप में शामिल होने से पहले यात्रा डॉट कॉम में वीपी, प्रोडक्ट मैनेजर के रूप में कुछ समय के लिए काम किया।

आलोक आईआईटी दिल्ली (कंप्यूटर साइंस 1994 बैच) और यूसी, बर्कले से स्नातक हैं। उन्हें शिक्षा और उद्यमिता का शौक है। वह टीआईई दिल्ली के बोर्ड में कार्यरत हैं, इंडियन एंजेल नेटवर्क की स्थापना की है, और प्लाक्षा विश्वविद्यालय में संस्थापक ट्रस्टी हैं। वह कई वर्षों से स्कूली छात्रों को मनोरंजक गणित और समस्या समाधान पढ़ा रहे हैं।

आलोक ने 1999 में अपने पहले स्टार्टअप के साथ उद्यमिता की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने कनान पार्टनर्स के लिए भारत उद्यम पूंजी संचालन की स्थापना और संचालन किया। वह वर्तमान में एमएसएमई वित्तपोषण के लिए भारत के अग्रणी डिजिटल प्लेटफॉर्म इंडिफी टेक्नोलॉजीज में सह-संस्थापक और सीईओ हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *