व्यापार

क्रिप्टो करेंसी मार्केट में तेजी जारी, 22 हजार डॉलर के करीब पहुंचा बिटकॉइन

नई दिल्ली, 08 जुलाई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। क्रिप्टो करेंसी मार्केट में लगातार बढ़त का रुख बना हुआ है। पिछले 24 घंटों के कारोबार के दौरान क्रिप्टो करेंसी मार्केट में अधिकांश लोकप्रिय क्रिप्टो करेंसीज में तेजी बनी हुई है। दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे लोकप्रिय क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन पिछले 24 घंटों के दौरान 2 प्रतिशत की तेजी के साथ 22 हजार डॉलर के करीब पहुंचकर कारोबार कर रही है।

भारत में काम कर रहे क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज वजीरएक्स की ओर से उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक बिटकॉइन फिलहाल 21,997 डॉलर के स्तर पर पहुंचकर कारोबार कर रहा है। इसी तरह एथेरियम ब्लॉकचेन से जुड़ी क्रिप्टो करेंसी ईथर भी 2 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,252 डॉलर के स्तर पर पहुंच ट्रेड हो रही है। बिटकॉइन के बाद ईथर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी और सबसे ज्यादा ट्रेड होने वाली क्रिप्टो करेंसी है।

इन दोनों प्रमुख क्रिप्टो करेंसीज के अलावा शीबा इनु में आज 7 प्रतिशत की तेजी बनी हुई है। इसके अलावा छोटी क्रिप्टोकरेंसीज में से डोगेकॉइन, एक्सआरपी, यूनीस्वैप, स्टेलर, लाइटकॉइन, पॉलीगॉन, ट्रॉन, चेनलिंक, टीथर, बीएनबी, एपेकॉइन, पोल्काडॉट और सोलाना में भी पिछले 24 घंटे के कारोबार के दौरान 2 से 10 प्रतिशत तक की तेजी दर्ज की गई है।

वैश्विक स्तर पर क्रिप्टो करेंसी मार्केट में पिछले 24 घंटे के दौरान आई बढ़त के बावजूद इसका टोटल मार्केट कैपिटलाइजेशन 1 ट्रिलियन डॉलर से कम ही रहा है। पिछले 24 घंटे के दौरान क्रिप्टो करेंसी का ग्लोबल मार्केट कैपिटलाइजेशन 973 बिलियन डॉलर रहा। क्रिप्टो करेंसी का कारोबार शुरू होने के बाद नवंबर 2021 में क्रिप्टो मार्केट का टोटल मार्केट कैपिटलाइजेशन अपने सर्वोच्च स्तर 2.92 ट्रिलियन डॉलर के स्तर पर वह चुका है।

आपको बता दें कि नवंबर 2021 के बाद से ही क्रिप्टो करेंसी मार्केट में गिरावट का दौर शुरू हुआ है, जिसकी वजह से 69,900 डॉलर के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच कर कारोबार करने वाला बिटकॉइनर गिरकर 20 हजार डॉलर के स्तर तक पहुंच गया था। हालांकि इस हफ्ते बाजार की स्थिति में सुधार होने के बाद अब बिटकॉइन आज 22 हजार डॉलर के करीब पहुंच कर कारोबार कर रहा है।

जानकारों का मानना है कि अमेरिकी बाजार में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची महंगाई और अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में की गई बढ़ोतरी की वजह से भी क्रिप्टो करेंसी मार्केट पर काफी असर पड़ा है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ykhij,lhj,lhi