खेल

2022-23 के केंद्रीय अनुबंधों की सूची में बाबर, रिज़वान और शाहीन शीर्ष श्रेणी में

कराची, 30 जून (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने 2022-23 सीज़न के लिए पुरुषों की केंद्रीय अनुबंध सूची की घोषणा की, जो शुक्रवार, 1 जुलाई से लागू होगी। साथ ही, पहली बार, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने अपने खिलाड़ियों के लिए रेड-बॉल क्रिकेट और व्हाइट-बॉल क्रिकेट के लिए अलग-अलग अनुबंध पेश किए हैं। रेड-बॉल और व्हाइट-बॉल क्रिकेट के लिए अलग-अलग केंद्रीय अनुबंध सौंपने का निर्णय 69वीं बोर्ड ऑफ गवर्नर्स (बीओजी) की बैठक के दौरान लिया गया था।

पाकिस्तान की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पांच खिलाड़ियों को लाल और सफेद गेंद दोनों के अनुबंध से सम्मानित किया गया है। पांच खिलाड़ी ऑल-फॉर्मेट कप्तान बाबर आजम, स्टार विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान, स्टार बल्लेबाज इमाम-उल-हक और स्टार पेसर शाहीन शाह अफरीदी और हसन अली हैं। साथ ही, कुल 33 खिलाड़ियों में, पिछले सीजन की तुलना में 13 अधिक, इस बार अनुबंध प्राप्त हुए हैं।

सीमित ओवर की क्रिकेट में मुश्किल दौर से गुज़र रहे हसन अली को ‘सी’ वर्ग में खिसकाया गया है, हालांकि टेस्ट मैचों में उनकी श्रेणी ‘बी’ रहेगी। इमाम उल हक़ को सफ़ेद गेंद की क्रिकेट के लिए ‘बी’ वर्ग में डाला गया है। अज़हर अली लाल गेंद की क्रिकेट के लिए प्रथम यानि ‘ए’ वर्ग में रहेंगे। साथ ही शादाब ख़ान और फ़ख़र ज़मान को सीमित ओवरों की क्रिकेट के लिए ए श्रेणी का अनुबंध दिया गया है।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने इस साल अपने केंद्रीय अनुबंधों की सूची को दो हिस्सों में बांट कर लाल और सफ़ेद गेंद की क्रिकेट के लिए अलग-अलग अनुबंध देने का फ़ैसला किया था। इसके अलावा बोर्ड ने अनुंबधित खिलाड़ियों की संख्या को 20 से बढ़ाकर 33 कर दिया है। इसमें उन्होंने सात खिलाड़ियों-सलमान अली आग़ा, हसीबउल्लाह, मुहम्मद हुरैरा, अली उस्मान, कामरान ग़ुलाम, क़ासिम अकरम और मुहम्मद हारिस को उभरते खिलाड़ियों की श्रेणी में डाला है।

केंद्रीय अनुबंधों की घोषणा करने के साथ-साथ बोर्ड ने तीनों प्रारूपों में खेलने वाले खिलाड़ियों की मैच फ़ीस में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। मैच नहीं खेलने वाले खिलाड़ियों की फ़ीस अब मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की फ़ीस के 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 70 प्रतिशत कर दी गई है। सभी प्रारूपों में टीम के कप्तान बाबर को “कप्तानी की अधिक ज़िम्मेदारी” के लिए विशेष पैकेज भी दिया जाएगा।

मुख्य चयनकर्ता मोहम्मद वसीम ने रावलपिंडी में मीडिया से बात करते हुए कहा, “मैं उन सभी खिलाड़ियों विशेषकर हमारे युवा खिलाड़ियों को बधाई देता हूं, जिन्हें 2022-23 सीज़न के लिए केंद्रीय अनुबंध मिले हैं। मैं जानता हूं कि कुछ खिलाड़ी नाराज़ होंगे लेकिन मैं दोहराना चाहता हूं कि हम केवल इन 33 खिलाड़ियों पर टिके नहीं रहेंगे। ज़रूरत पड़ने पर इस सूची से बाहर रहे खिलाड़ियों को भी चुना जाएगा।” उन्होंने आगे कहा कि “हमने उभरते हुए क्रिकेटरों की अपनी श्रेणी को तीन से बढ़ाकर सात कर दिया है क्योंकि हमारे लिए उन क्रिकेटरों को तैयार करना बहुत महत्वपूर्ण है, जो इसे शीर्ष स्तर पर बनाने की क्षमता रखते हैं और उन खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देते हैं जिन्होंने हमारे घरेलू टूर्नामेंट में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।

केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों की पूरी सूची

लाल और सफेद गेंद अनुबंध (5):

बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान, शाहीन शाह अफरीदी (सभी श्रेणी ए), हसन अली (लाल गेंद श्रेणी बी, सफेद गेंद श्रेणी सी) और इमाम-उल-हक (लाल गेंद श्रेणी सी, सफेद गेंद श्रेणी बी)

लाल गेंद अनुबंध (10):

श्रेणी ए – अजहर अली

श्रेणी बी – फवाद आलम

कैटेगरी सी- अब्दुल्ला शफीक, नसीम शाह और नौमान अली

कैटेगरी डी – आबिद अली, सरफराज अहमद, सऊद शकील, शान मसूद और यासिर शाह
व्हाइट-बॉल अनुबंध (11):

केटेगरी ए – फखर ज़मान और शादाब खान

श्रेणी बी – हारिस रऊफी

श्रेणी सी – मोहम्मद नवाज़

श्रेणी डी – आसिफ अली, हैदर अली, खुशदिल शाह, मोहम्मद वसीम जूनियर, शाहनवाज दहानी, उस्मान कादिर और जाहिद महमूद

उभरते अनुबंध (7):

अली उस्मान (दक्षिणी पंजाब), हसीबुल्लाह (बलूचिस्तान), कामरान गुलाम (खैबर पख्तूनख्वा), मोहम्मद हारिस (खैबर पख्तूनख्वा), मोहम्मद हुरैरा (उत्तरी), कासिम अकरम (मध्य पंजाब) और सलमान अली आगा (दक्षिणी पंजाब)।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *