व्यापार

एलआईसी के आईपीओ को जबरदस्त रिस्पॉन्स, खुदरा निवेशकों ने बनाया आवेदन का नया रिकॉर्ड

नई दिल्ली, 09 मई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के पब्लिक इश्यू को निवेशकों ने हाथों हाथ लिया है। ये इश्यू आज दोपहर 12 बजे तक ही 2.11 गुना सब्सक्राइब हो चुका है। आईपीओ के जरिए पेश किए गए 16.20 करोड़ शेयर के एवज में अभी तक 33.32 करोड़ शेयर के लिए आवेदन आ चुके हैं। एलआईसी के लिए किए गए आवेदन के मामले में खुदरा निवेशकों की ओर से अभी तक 11.86 करोड़ आवेदन आ चुके हैं, जो जरूर शेयर बाजार के लिए एक नया रिकॉर्ड है।

आपको बता दें कि 2008 में रिलायंस पावर के आईपीओ के दौरान खुदरा निवेशकों के कोटे में 4.8 करोड़ आवेदन आए थे। पिछले 14 सालों से ये रिकॉर्ड टूट नहीं सका था, लेकिन एलआईसी के शेयरों के लिए खुदरा निवेशकों के कोटे में आए आवेदनों ने रिलायंस पावर के रिकॉर्ड को काफी पीछे छोड़ दिया है।

खुदरा निवेशकों के अलावा एलआईसी के आईपीओ के लिए निवेशकों की हर श्रेणी में जबरदस्त मांग बनी हुई है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक आज दोपहर 12 बजे तक एलआईसी के पॉलिसी होल्डर्स के कोटे में करीब साढे 5 गुना (5.46 गुना), एलआईसी कर्मचारियों के कोटे में 4.01 गुना, खुदरा निवेशकों के कोटे में 1.72 गुना, क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (क्यूआईबी) के कोटे में 1.17 गुना और गैर संस्थागत निवेशक (एनआईआई) के कोटे में 1.3 गुना सब्सक्रिप्शन अभी तक हो चुका है।

एलआईसी के आईपीओ को लेकर आम लोगों के बीच जबरदस्त रुझान को देखते हुए वीकेंड होने के बावजूद शनिवार और रविवार को भी इस इश्यू की खरीदारी के लिए विशेष अनुमति दी गई थी। आज एलआईसी के आईपीओ में आवेदन करने की आखिरी तारीख है। जिस रफ्तार से आज सुबह से ही आवेदन आ रहे हैं, उसके आधार पर माना जा रहा है कि आज शाम कारोबार खत्म होने तक एलआईसी का ये आईपीओ ओवरसब्सक्रिप्शन के मामले में एक नया रिकॉर्ड कायम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *