देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

पहले दिन 12.14 साल के आयु वर्ग के तीन लाख से अधिक बच्चों ने ली टीके की खुराक

नई दिल्लीए 17 मार्च ;ऐजेंसी सक्षम भारत । भारत में 12 से 14 वर्ष की आयु के तीन लाख से अधिक बच्चों ने कोविड.19 रोधी टीके की अपनी पहली खुराक ले ली और इसी के साथ ही देशभर में अब तक टीके की 180ण्80 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है।

देश में 12.14 वर्ष के आयु वर्ग के लिए कोविड.19 रोधी टीकाकरण अभियान बुधवार को शुरू हुआ। इस आयु वर्ग को बायोलॉजिकल.ई का कोर्बेवैक्स टीका दिया जा रहा है और इसकी दो खुराकें 28 दिनों के अंतराल में दी जाएगी।

देश में एक मार्च 2021 तक की स्थिति के अनुसारए 12 और 13 साल की आयु के 4ण्7 करोड़ बच्चे हैं। कोविड.19 रोधी टीके की 2ण्15 करोड़ से अधिक एहतियाती खुराकें स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों तथा 60 साल या उससे अधिक आयु के लोगों को दी गयीं।

अब 60 साल और उससे अधिक आयु के लोगों को एहतियाती खुराक दी जा सकती है और कोविड रोधी टीके की दूसरी खुराक देने की तारीख से नौ महीने पूरे होने के आधार पर यह एहतियाती खुराक दी जाएगी।

देशभर में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी 2021 को शुरू हुआ था और सबसे पहले स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों को टीके की खुराक दी गयी थी। भारत ने पिछले साल एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया था। इसके बाद सरकार ने पिछले साल एक मई से 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *