देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

10 मार्च 2022 का दिन सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा : भगवंत मान

-अरविंद केजरीवाल की मौजदूगी में भगवंत मान ने राज्य के 17वें मुख्यमंत्री के तौर पर ली शपथ

खटकड़ कलां (पंजाब), 16 मार्च (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। पंजाब की राजनीति में आज से नया अध्याय शुरू हो चुका है. भगवंत मान ने पंजाब के 17वें मुख्यमंत्री पद के तौर पर स्वतंत्रता सेनानी शहीद भगत सिंह के गांव खटकड़ कलां में शपथ ली. राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने सीएम पद की शपथ दिलाई. इसके बाद भगवंत मान ने राज्य की जनता का आभार जताया. उन्होंने कहा कि जो लड़ाई भगत सिंह ने लड़ी वही लड़ाई आम आदमी पार्टी लड़ रही है. सीएम मान ने कहा कि आंदोलन से खड़ी हुई पार्टी देश में बदलाव ला रही है. उन्होंने कहा कि पंजाब में स्कूल और कॉलेजों का स्तर सुधारेंगे. दिल्ली की तर्ज पर पंजाब का विकास करेंगे.

इसके बाद उन्होंने कहा कि पंजाब के इतिहास में 10 मार्च 2022 का दिन सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा. यहां आने वाले लोगों को बहुत इंतजार करना पड़ा, लेकिन हमारी सरकार आज से ही काम करना शुरू कर देगी. इस दौरान भगवंत मान ने शेर कहा, हुकुमत वो ही करता है जिसका दिलों पर राज होता है, वरना यूं तो गली के मुर्गो के सर पे भी ताज होता है. भगवंत मान ने अपना भाषण ‘इंकलाब जिंदाबाद’ का नारा लगाकर किया.

भगवंत मान ने कहा- हम राज्य में शिक्षा, हेल्थ, विकास को लेकर काम करेंगे. हम देश की धरती से प्यार करते हैं और इसको मां का दर्जा देते हैं. अब एक-एक व्यक्ति को साथ देना होगा. जैसे लोग दिल्ली में स्कूल देखने आते हैं, वैसे ही यहां भी लोग स्कूल देखने आएंगे. यहां भी अस्पतालों में लोग फोटो क्लिक कराएंगे. मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद भगवंत मान ने कहा कि जो लड़ाई आजादी को लेकर भगत सिंह ने लड़ी थी, वही लड़ाई आम आदमी पार्टी लड़ रही है. शपथग्रहण में आए सभी लोगों का आभार. भगत सिंह को इस बात की चिंता नहीं थी कि देश आजाद कैसे होगा. उन्हें फिक्र थी की देश आजाद होने के बाद कैसा होगा.

इस मौके पर आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संजोयक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी मौजूद हैं. साथ ही, लाखों की संख्या में यहां पर लोग पहुंचे हुए हैं. शपथ ग्रहण से ठीक पहले भगवंत मान ने ट्वीट किया है- ”सूरज की सुनहरी किरण आज एक नया सवेरा लेकर आई है. शहीद भगत सिंह और बाबा साहब के सपनों को साकार करने के लिए आज पूरा पंजाब खटकड़ कलां में शपथ लेगा. शहीद भगत सिंह जी की सोच पर पहरा देने के लिए मैं उनके पैतृक गांव खटकड़ कलां के लिए रवाना हो रहा हूं.”

भगवंत मान के सीएम पद की शपथ लेने से पहले आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करके कहा है- ”आज पंजाब के लिए बहुत बड़ा दिन है. नई उम्मीद की इस सुनहरी सुबह में आज पूरा पंजाब इकठ्ठा होकर एक खुशहाल पंजाब बनाने की शपथ लेगा. उस ऐतिहासिक पल का साक्षी बनने के लिए मैं भी शहीद भगत सिंह के पैतृक गांव खटकड़ कलां के लिए रवाना हो गया हूं.”

इससे पहले, शपथ ग्रहण समारोह को लेकर व्यापक इंतजाम किए गए थे. भगवंत मान ने अभी अकेले ही शपथ ग्रहण किया है. ऐसा माना जा रहा है कि पंजाब मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री समेत 18 मंत्री हो सकते हैं. हालिया नतीजों में पंजाब विधानसभा की 117 सीटों में से आप ने 92 सीटों पर जीत दर्ज की है. पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने से पहले भगवंत मान ने राज्य के लोगों को शपथग्रहण समारोह में शामिल होने का न्यौता दिया था.

अधिकारियों ने कहा कि समारोह के लिए पुख्ता सुरक्षा इंतजाम किए गए और कार्यक्रम के दौरान पुलिस महानिरीक्षक तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की तैनाती की गई. उन्होंने कहा कि समारोह के लिए करीब 8,000 से 10,000 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया. जिला प्रशासन ने शपथ ग्रहण समारोह के चलते भारी भीड़ जुटने की संभावना को देखते हुए 16 मार्च को विद्यालयों में अवकाश की घोषणा की.

आज पूरा पंजाब इकठ्ठा होकर एक खुशहाल पंजाब बनाने की शपथ लेगा- केजरीवाल

भगवंत मान के सीएम पद की शपथ लेने से पहले आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करके कहा है- ”आज पंजाब के लिए बहुत बड़ा दिन है. नई उम्मीद की इस सुनहरी सुबह में आज पूरा पंजाब इकठ्ठा होकर एक खुशहाल पंजाब बनाने की शपथ लेगा. उस ऐतिहासिक पल का साक्षी बनने के लिए मैं भी शहीद भगत सिंह के पैतृक गांव खटकड़ कलां के लिए रवाना हो गया हूं.”

हिमाचल और हरियाणा में भुनाने की कोशिश करें पंजाब की जीत- संजय सिंह

भगवंत मान के शपथ ग्रहण समारोह में आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने कहा है कि पंजाब की जीत को हम अब हिमाचल और हरियाणा में भुनाने की कोशिश करेंगे. उन्होंने कहा कि अब आम आदमी पार्टी को जनता का पूरा समर्थन मिल रही है. हमारी पार्टी पर जनता का विश्वास बढ़ गया है.

मनीष सिसोदिया ने कहा कि सच हो रहा सपना

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मान को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पंजाब के भगवंत मान को बहुत-बहुत बधाई. अरविंद केजरीवाल जी ने 10 साल पहले ईमानदार राजनीति और लोगों की तरक़्क़ी के लिए काम करने वाली सरकार देने का सपना लेकर देखा था और आम आदमी पार्टी की नींव रखी थी. आज पंजाब में भी वही सपना सच हो रहा है.

आज पंजाब के तीन करोड़ लोग शपथ लेंगे- राघव चडढ़ा

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता राघव चड्ढा ने ट्वीट किया है- आज पंजाब के इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन है, क्योंकि 3 करोड़ पंजाबियों को एक साथ मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई जाएगी. भगवंत मान इस भ्रष्ट व्यवस्था को बदलने और शहीद-ए-आजम भगत सिंह और बाबासाहेब अम्बेडकर के सपनों को पूरा करने की शपथ लेंगे.

आप ने 92 सीटें जीतकर हासिल किया प्रचंड बहुमत

बता दें कि आम आदमी पार्टी ने 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा में 92 सीट जीतकर प्रचंड बहुमत हासिल किया है. शपथ ग्रहण ग्रहण समारोह के लिए गांव में बने भगत सिंह मेमोरियल के सामने तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, तीन बड़े स्टेज लगाये गये हैं. मुख्य स्टेज शपथ ग्रहण के लिये तैयार किया गया है, जबकि मुख्य स्टेज के दोनों तरफ़ लगे स्टेज में से एक तरफ़ नवनिर्वाचित विधायक होंगे और दूसरी तरफ़ आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत पार्टी के सभी सांसद, दिल्ली के मंत्री और बाक़ी बड़े नेता बैठेंगे. जानकारी के मुताबिक़ भगवंत मान अकेले शपथ लेंगे जबकि बाक़ी मंत्रीमंडल को बाद में शपथ दिलायी जायेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *