खेल

बास्केटबॉल लीग : अहमदाबाद ने लखनऊ को 21-11 से हराकर मेन्स कांफ्रेंस ‘बी’ राउंड 1 जीता

चंडीगढ़, 10 मार्च (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। भारतीय बास्केटबॉल के दो बड़े सितारे,अमृतपाल सिंह और विशेष भृगुवंशी के नेतृत्व में अहमदाबाद विंगर्स ने लखनऊ लिगर्स को 21-11 से हराकर मेन्स कॉन्फ्रेंस ‘बी’ राउंड 1 का खिताब जीता।

3बीएल भारत में एकमात्र 3X3 प्रोफेशनल बास्केटबॉल लीग है जिसे बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया और इंटरनेशनल बास्केटबॉल फेडरेशन (फीबा) द्वारा मान्यता प्राप्त है। टूर्नामेंट 8 से 21 मार्च 2022 तक विन्धम होटल, मोहाली में खेला जा रहा है और इसमें शीर्ष राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरुष और महिला 3X3 प्रारूप के बास्केटबॉल खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

लखनऊ लाईगर्स जहां पूल चरणों में विंगर्स को 21-17 से हराने में सफल रही, वहीं फाइनल में उलटफेर हुआ। राष्ट्रीय टीम में सेंटर पोजीशन पे खेलने वाले 7 फीट लम्बे अमृतपाल सिंह अपने विरोधियों लखनऊ लिगर्स के लिए चुनौती बन कर उभरे। ‘बिग सिंह’ के मोर्चा सँभालने से पहले खेल 7-7 से बराबरी पर था परन्तु उसके पश्चात अहमदाबाद विंगर्स की बढ़त 17-9 तक पहुंच गई। लखनऊ लाईगर्स के शेखोन शेट्टी और दिनेश मिश्रा अमृतपाल सिंह के कद के आगे छोटे साबित हुए और उन्हें हर मौकों पर बास्केट करने से रोक नहीं पाए।

इससे पहले पूल चरणों में, अहमदाबाद विंगर्स ने सिर्फ दो खिलाडियों के साथ खेलते हुए चेन्नई आइकन पर एक असंभव उलटफेर किया था। खेल शुरू होने से पहले, विंगर्स को पहले से ही 7 फीट के ‘सेंटर ऑफ़ अट्रैक्शन’ अमृतपाल सिंह की कमी खल रही थी। फिर एक मिनट से भी कम समय बचे होने में 3बीएल के नियमित खिलाड़ी राजन शर्मा को चोट लग गयी और परिणामस्वरूप, भारतीय बास्केटबॉल कप्तान विशेष भृगुवंशी और अभ्युदय यादव को तीन विरोधी खिलाड़ियों के खिलाफ लड़ने पर मजबूर कर दिया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *