देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

महिलाओं के लिए ‘समर्थ’ की शुरुआत

नई दिल्ली, 07 मार्च (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्याेग मंत्री नारायण राणे ने सोमवार को महिलाओं के लिए एक विशेष उद्यमिता प्रोत्साहन अभियान ‘समर्थ’ की शुरू की जिसमें उन्हें स्व-रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे और वे आत्मनिर्भर बन सकेगीं।
श्री राणे ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2022 के अवसर पर पर यहां आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि एमएसएमई क्षेत्र में महिलाओं के लिए बहुत अधिक अवसर है। मंत्रालय अपनी योजनाओं और पहलों के माध्यम से महिलाओं के लिए कई अतिरिक्त लाभ प्रदान करके महिलाओं के बीच उद्यमिता संस्कृति विकसित करने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। उन्होंने महिलाओं के लिए एक विशेष उद्यमिता प्रोत्साहन अभियान ‘समर्थ’ की घोषणा की। इस अवसर पर राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा भी मौजूद थे।
समर्थ अभियान के अंतर्गत मंत्रालय की कौशल विकास योजनाओं के तहत निशुल्क कौशल विकास कार्यक्रमों में 20 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आवंटित की जाएंगी। इससे 7500 से अधिक महिलाएं लाभान्वित होंगी। महिलाओं को वाणिज्यिक योजनाओं पर वार्षिक प्रसंस्करण शुल्क पर 20 प्रतिशत की छूट मिलेगी। उद्यम पंजीकरण के तहत महिलाओं के स्वामित्व वाले एमएसएमई के पंजीकरण के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *