व्यापार

मेटा ने यूक्रेन में मानवीय प्रयासों के लिए 15 मिलियन डॉलर देने का किया वादा

नई दिल्ली, 04 मार्च (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। मेटा ने रूसी आक्रमण के बीच यूक्रेन और पड़ोसी देशों में मानवीय प्रयासों का समर्थन करने के लिए 1.5 करोड़ डॉलर देने का वादा किया है। इसमें संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों को प्रत्यक्ष दान में 5 मिलियन डॉलर और अंतर्राष्ट्रीय मेडिकल कोर सहित एक दर्जन से अधिक गैर-लाभकारी संस्थाओं को शामिल किया गया है, जो इन फंडों का उपयोग यूक्रेन और इंटरन्यूज में मोबाइल चिकित्सा इकाइयों को तैनात करने के लिए जोखिम वाले पत्रकारों और मानवाधिकार रक्षकों का समर्थन करने के लिए करेंगे।

मेटा ने गुरुवार देर रात एक बयान में कहा, हम यूक्रेन और क्षेत्र में बच्चों और परिवारों के लिए जीवन रक्षक सहायता को बढ़ाने के लिए यूनिसेफ को भी दान कर रहे हैं। शेष 10 मिलियन डॉलर विज्ञापन क्रेडिट के रूप में प्रदान किए जाएंगे, हिंसा से प्रभावित गैर-लाभकारी संगठनों को धन जुटाने में मदद करने के लिए उन्हें जवाब देने और लोगों को आवश्यक जानकारी देने में मदद मिलेगी।

सोशल नेटवर्क ने एक विशेष संचालन केंद्र की स्थापना की है, जिसमें देशी रूसी और यूक्रेनी वक्ताओं सहित कंपनी भर के विशेषज्ञ शामिल हैं, जो चौबीसों घंटे मंच की निगरानी कर रहे हैं। मेटा ने कहा, हमने यूक्रेन और रूस में कई सुरक्षा सुविधाओं को जोड़ा है, जिसमें लोगों की फेसबुक प्रोफाइल को लॉक करने की क्षमता, दोस्तों की सूची देखने और खोजने की क्षमता को हटाने और मैसेंजर पर अतिरिक्त टूल शामिल हैं।

मेटा ने गलत सूचनाओं के प्रवाह को रोकने के लिए वैश्विक स्तर पर फेसबुक और इंस्टाग्राम पर रूसी राज्य मीडिया आउटलेट आरटी और स्पुतनिक पर प्रतिबंध का विस्तार किया है क्योंकि रूसी सेना यूक्रेन में गहरी पैठ बना रही है। पूरे यूरोपीय संघ में आरटी और स्पुतनिक तक पहुंच को प्रतिबंधित करने के अलावा, कंपनी ने रूसी राज्य-नियंत्रित मीडिया आउटलेट्स से फेसबुक पेजों और इंस्टाग्राम खातों से सामग्री को वैश्विक रूप से अवनत करने और उन्हें हमारे प्लेटफार्मों पर ढूंढना कठिन बनाने की घोषणा की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *