देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

यूक्रेन संकटरू प्रधानमंत्री ने भारतीयों के निकासी अभियान में वायुसेना को लगाया मोर्चे पर

नई दिल्लीए 01 मार्च (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। यूक्रेन के खिलाफ रूस की आक्रामक सैन्य कार्रवाई के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वी यूरोपीय देश में फंसे भारतीयों को वहां से सुरक्षित निकालने के लिए वायुसेना को मोर्चे पर जुट जाने को कहा है। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारतीय वायुसेनाए यूक्रन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए चलाए जा रहे ष्ष्आपरेशन गंगाष्ष् नामक इस अभियान के तहतए कई सी.17 विमान तैनात कर सकती है।

गौरतलब है कि 24 फरवरी को रूस द्वारा हमला करने के बाद यूक्रेन का हवाई क्षेत्र बंद होने के कारण भारत वहां फंसे अपने नागरिकों को रोमानियाए हंगरीए पोलैंड और स्लोवाकिया से लगी उसकी ;यू्क्रेन कीद्ध सीमा चौकियों के जरिए वहां से बाहर निकाल रहा है। यूक्रेन से भारतीयों को वापस लाने के लिए सरकार की ओर से ष्ष्ऑपरेशन गंगाष्ष् चलाया जा रहा है। सूत्रों ने बताया कि निकासी अभियान में तेजी लाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय वायुसेना से इस अभियान का हिस्सा बनने को कहा है।

संकट के मद्देनजर लोगों को निकालने के साथ.साथए भारतीय वायुसेना के विमान मानवीय सहायता संबंधी सामान पहुंचाने के लिए भी काम करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने चार केंद्रीय मंत्रियों को यूक्रेन के पड़ोसी देशों में पहुंच कर भारतीयों को सुरक्षित एवं सुगम तरीके से निकालने में समन्वय करने की जिम्मेदारी दी है। इसके तहतए केंद्रीय मंत्री वी के सिंह पोलैंड मेंए किरेन रिजिजू स्लोवाकिया मेंए हरदीप पुरी हंगरी में जबकि ज्योतिरादित्य सिंधिया रोमानिया और माल्डोवा में समन्वय करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *