राजनैतिक

कोरोना संक्रमण की स्थिति के मूल्यांकन के आधार पर गतिविधियां शुरू करें राज्यरू केन्द्र

नई दिल्लीए 25 फरवरी ;ऐजेंसी सक्षम भारत। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से कहा है कि देश में कोविड संक्रमण के मामलों में कमी को देखते हुए वे केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी परामर्श को ध्यान में रखते हुए विभिन्न आर्थिकए सामाजिकएराजनीतिक और धार्मिक तथा अन्य गतिविधियों को खाेलने का निर्णय स्थानीय परिस्थितियों के जोखिम मूल्यांकन के आधार पर ही लें।
केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने शुक्रवार को सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर साथ ही यह भी कहा है कि कोविड प्रबंधन से संबंधित दिशा निर्देश जैसे मास्क पहननाए सामाजिक दूरी बनाये रखनाए सार्वजनिक जगहों पर न थूकनाए हाथों को बार बार धोना आदि देश भर में 31 मार्च तक लागू रहेंगे। इसके अलावा संक्रमण के मामलों पर नजर रखनाए टीकाकरण और जांच की रणनीति भी निरंतर जारी रहेगी।
पत्र में कहा गया है कि संक्रमण के मामलों में कमी को देखते हुए सभी राज्य विभिन्न तरह की गतिविधियों को खोलने जा रहे हैं लेकिन इसका निर्णय स्थानीय परिस्थितियों और संक्रमण की स्थिति से संबंधित जोखिम मूल्यांकन के आधार पर लिया जाना चाहिए। विभिन्न तरह की पाबंदियों को हटाते समय भी इन बातों पर ध्यान दिये जाने की जरूरत है। राज्यों से कहा गया है कि वे गत 18 फरवरी को केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी परामर्श के आधार पर ही स्थिति का मूल्यांकन करने के बाद सामाजिकए खेलए मनोरंजनए शैक्षणिकए सांस्कृतिकए धार्मिकए त्यौहारों की भीड़ भाड़ए रात्रि कर्फयूए सार्वजनिक परिवहनए शोपिंग कांपलेक्सए सिनेमा हॉलए जिमए स्पाए रेस्तरां और बारए स्कूलए कॉलेजए कार्यालय और अन्य व्यायवसायिक गतिविधियों को खोलने का निर्णय लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *