व्यापार

चीन के स्मार्टफोन शिपमेंट में साल-दर-साल 11 फीसदी की गिरावट आई

बीजिंग, 18 फरवरी (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। 2021 की चैथी तिमाही में चीन के स्मार्टफोन शिपमेंट में साल-दर-साल 11 फीसदी की गिरावट आई है, जिसमें एप्पल शीर्ष पर है और अब तक के अपने उच्चतम बाजार हिस्सेदारी तक पहुंच गया है।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, हॉनर ने एक स्वतंत्र कंपनी बनने के बाद पहली बार चीन की दूसरी सबसे बड़ी ओईएम बनने के लिए अपनी बाजार हिस्सेदारी में एक साल पहले की तुलना में दो गुना से अधिक की वृद्धि दर्ज की।

एप्पल और हॉनर दोनों ने ऊपर की ओर आश्चर्य दिया और लगातार बदलते प्रतिस्पर्धी परि²श्य की प्रवृत्ति को जारी रखा।

तुलनात्मक रूप से कम लॉन्च कीमत की बदौलत एप्पल का आईफोन 13 प्रीमियम सेगमेंट में हावी रहा।

हॉनर के मिड-टू-हाई-एंड प्रोडक्ट्स ने हॉनर 50 के साथ ब्रांड की बिक्री को चलाने में मदद की, इसके लॉन्च के बाद पांच महीने के लिए 200 डॉलर से 599 डॉलर मूल्य बैंड में शीर्ष स्थान बनाए रखा।

वीवो का शिपमेंट 2021 की चैथी तिमाही में 13.8 प्रतिशत गिर गया, जिसकी बाजार हिस्सेदारी 16.5 प्रतिशत थी। शाओमी अपने नीचे के रुझान को बनाए रखते हुए पांचवें स्थान पर गिर गया। ओप्पो तीसरे स्थान पर पहुंच गया क्योंकि इसमें उसका उप-ब्रांड वनप्लस शामिल था।

भले ही 2021 में शिपमेंट कम था, प्रमुख ओईएम अपने प्रीमियम उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार करते रहे। ऐसे उपकरणों में वीवो का एक्स70 प्रो, शाओमी का मिक्स 4 और हॉनर का मैजिक3 और मैजिक वी शामिल हैं।

एंड्रॉइड उपकरणों में, हॉनर के मैजिक3 ने सेगमेंट का नेतृत्व किया। श्रृंखला एक प्रतिष्ठित बाहरी डिजाइन और स्नैपड्रैगन 888 के नेतृत्व वाले फ्लैगशिप-स्तरीय विनिर्देशों के साथ आती है। सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर एकीकरण उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाते हैं।

फोल्डेबल्स अलग-अलग उत्पाद प्रदान करके प्रीमियम सेगमेंट को लक्षित करने के लिए ओईएम के लिए एक और हॉट विकल्प है। साथ ही, एप्पल ने अभी तक इस सेगमेंट में प्रवेश नहीं किया है, जिसका अर्थ है कि अन्य ओईएम के लिए एक प्रमुख शुरूआत करने का अवसर है।

2022 में आ रहे, हॉनर, वीवो और ओप्पो सहित ओईएम प्रीमियम सेगमेंट में विस्तार करने की कोशिश करते रहेंगे। फोल्डेबल उत्पादों के अलावा, एंड्रॉइड ब्रांड इस साल और अधिक प्रीमियम स्मार्टफोन पेश करेंगे ताकि 2021 में ऐप्पल द्वारा हासिल की गई कुछ बाजार हिस्सेदारी को पुनः प्राप्त किया जा सके।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *