व्यापार

आरबीएल बैंक की वित्तीय स्थिति संतोषजनक हैः आरबीआई

मुंबई, 27 दिसंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। आरबीएल बैंक में हाल में हुए घटनाक्रमों के कारण कुछ हलकों में इस निजी बैंक को लेकर चल रही अटकलों के बीच भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सोमवार को कहा कि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी है और उसकी वित्तीय स्थिति ‘संतोषजनक’ बनी हुई है।

आरबीआई ने एक बयान में यह भी कहा कि जमाकर्ताओं और हितधारकों को अटकलों वाली खबरों पर प्रतिक्रिया देने की जरूरत नहीं है। इसमें कहा गया कि बैंक की वित्तीय स्थिति ‘स्थिर’ है।

आरबीआई के मुख्य महाप्रबंधक योगेश के दयाल को आरबीएल बैंक का अतिरिक्त निदेशक नियुक्त किए जाने के बाद विश्ववीर आहूजा ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी पद छोड़ने की घोषणा कर दी। उसके बाद बैंक के निदेशकमंडल ने राजीव आहूजा को अंतरिम तौर पर यह जिम्मेदारी सौंपी है।

केंद्रीय बैंक ने कहा, ‘‘आरबीआई यह बताना चाहता है कि बैंक (आरबीएल) के पास पर्याप्त पूंजी है और बैंक की वित्तीय स्थिति संतोषजनक है। अर्द्धवार्षिक लेखा परिणामों के मुताबिक 30 सितंबर 2021 तक बैंक के पास पूंजी पर्याप्तता अनुपात (कैपिटल एडिक्वेंसी रेशो) 16.33 फीसदी है जो संतोषजनक है और प्रावधान कवरेज अनुपात 76.6 फीसदी है।’’

इसमें कहा गया कि 24 दिसंबर 2021 तक बैंक का तरलता कवरेज अनुपात 153 फीसदी है जबकि नियामक आवश्यकता 100 फीसदी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *