मनोरंजन

मेरे लिए गीत पूजा और ध्यान है-ईशा गौर

मुंबई, 10 नवंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। संगीतमय शहर वाराणसी से, जो सबसे पुराना शहर भी है, गायिका ईशा गौर ने जोर देकर कहा कि संगीत की दुनिया में उनका प्रवेश एक फ्लैश-इन-पैन निर्णय नहीं था। उनका कहना है कि यह संगीत के लिए उनका प्यार और जुनून है। वह प्रमुख कारक है जो उन्हें प्रतिष्ठित भारतीय संगीत बिरादरी का हिस्सा बनने के लिए आकर्षित करता है।

ईशा लगभग चार साल की थी जब उसकी माँ ने गायन के लिए उसकी आदत की खोज की और उसे एक गुरु डॉ.परमानंद यादव मिला, जिसने उसकी प्रतिभाशाली रागों की प्रतिभा को निखारा। वह मुश्किल से पांच साल की थी जब उन्होंने श्री कुमार गंधर्व के लिए अपना पहला प्रदर्शन दिया, जो न केवल उनके गायन से प्रभावित थे, बल्कि उन्हें गायन को करियर के रूप में अपनाने के लिए भी कहा।

उन्होंने 1994 में फिल्मी और गैर फिल्मी गीतों में जिला और राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर ष्संगम कला समूहष् नामक बहुत प्रतिष्ठित प्रतियोगिता की ट्रॉफी पर अपना नाम उकेरा। ईशा ने कल्याण जी आनंद जी पर एक ऐसी छाप छोड़ी कि उन्होंने उन्हें मुंबई में आमंत्रित किया। उनसे गाना सीखा। मुंबई में प्रशिक्षण के दौरान, वह सुपरस्टार गोविंदा की मां श्रीमती निर्मला देवी से मिलीं, जिन्होंने उन्हें आशीर्वाद दिया और अपने माता-पिता से उन्हें वाराणसी वापस ले जाने के लिए कहा ताकि वह अपने संगीत और अकादमिक करियर पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

वाराणसी में, ईशा ने उस्ताद अहमद हुसैन और उस्ताद मोहम्मद हुसैन से मुलाकात की, जिन्होंने ईशा को अपने पंखों के नीचे ले लिया और उसे अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए कई मंच दिए। 12 वीं कक्षा में ईशा ने एक विषय के रूप में संगीत लिया और प्रैक्टिकल में पूरे अंक प्राप्त करके टॉप किया जो अब तक एक रिकॉर्ड है। सनबीम वाराणसी से जिला स्तर पर टॉप और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से विशारद किया। स्कूल के बाद उन्होंने एसएनडीटी यूनिवर्सिटी चर्चगेट से संगीत में स्नातक और स्नातकोत्तर किया। प्रदर्शन किया और बहुत सारे पुरस्कार जीते।

2017 तक, ईशा ने खुद को एक गायिका के रूप में स्थापित कर लिया था। वह कई संगीतकारों, गायकों और संगीतकारों की पहली पसंद बनीं। 2017 में उन्होंने एक आस्था ऐसी भी के साथ अपने पेशेवर करियर की शुरुआत अपने साथी पुनीत दीक्षित के साथ एक पृष्ठभूमि स्कोरिंग संगीतकार के रूप में की, जो पहले से ही फिल्मों और टेलीविजन में काम कर रहे थे।

इसके अलावा उन्होंने टेलीविजन इंडस्ट्री के लिए कई ओरिजिनल गाने बनाए। उन्होंने लकीरें और इश्क नहीं आसान जैसे कुछ सुपर हिट ट्रैक दिए। उन्होंने सोनू निगम के साथ एक युगल गीत गाया है जिसके लाखों व्यूज पार कर गए हैं और अभी भी जनता से उसी के लिए सराहना मिल रही है। उन्होंने टीवी के इतिहास में पहली बार किसी प्रोजेक्ट के लिए 8 ओरिजिनल गाने बनाए और हर गाने को लाखों व्यूज मिले। वह कहती हैं कि “हम हर प्रोजेक्ट में दूसरों से कुछ अलग करने की कोशिश करते हैं। गायक के रूप में मैंने टीवी टाइटल ट्रैक और थीम गानों के लिए भी कई गाने गाए हैं, अभी हम पुनीत द्वारा बनाए गए एल्बम गानों में कुछ पुरानी ठुमरी के साथ नए फ्यूजन स्टाइल के साथ आ रहे हैं और मैंने ट्रैक गाए हैं और अभिनय भी किया है। हमने जयपुर में एक गाने की शूटिंग की है जो जल्द ही रिलीज होने के लिए तैयार है। अभी हम 3 टीवी प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे हैं- आपकी नजरों ने समझा, अपना टाइम भी आएगा और नाथ।ष्

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *