देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

बिहारः राष्ट्रपति ने पटना के महावीर मंदिर में की पूजा-अर्चना

पटना, 22 अक्टूबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बिहार की अपनी तीन दिवसीय दौरे के अंतिम दिन शुक्रवार को पटना सिटी स्थित श्री हरमंदिर साहिब पहुंचे और और मत्था टेका। इसके अलावा, पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर पहुंचकर पूजा अर्चना की। इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे।

राष्ट्रपति कोविंद चर्चित महामंदिर पहुंचे और आम श्रद्धालुओं की तरह पूजा अर्चना की तथा भगवान को नैवेद्यम का भोग लगाया। पूजा अर्चना के बाद उन्होंने गर्भगृह की परिक्रमा की।

इस क्रम मंदिर के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने राष्ट्रपति को राममंदिर की प्रतिकृति सौंपी तथा कई धार्मिक पुस्तकें भी भेंट की।

राष्ट्रपति ने इस मंदिर की प्रशंसा की। इसके अलावा, राष्ट्रपति ने मंदिर द्वारा चलाए जा रहे अन्य सामाजिक कार्यो की भी जानकारी ली। कोविंद बिहार के राज्यपाल रहते भी मंदिर में आकर पूजा अर्चना कर चुके हैं।

राष्ट्रपति अपने बिहार के दौरे के क्रम में श्री हरमंदिर साहिब पटना साहिब भी पहुंचे और मत्था टेका। यहां गुरुद्वारा में प्रबंधक समिति की ओर से गुरु गोविंद सिंह जी की तस्वीर वाली स्मृति चिह्न्, कृपाण देकर उन्हें सम्मानित किया गया।

राष्ट्रपति के गुरुद्वारा पहुंचने पर प्रबंधक समिति के अध्यक्ष अवतार सिंह सहित अन्य पदाधिकारियों ने उनका स्वागत किया।

राष्ट्रपति पटना स्थित बुद्ध स्मृति पार्क भी गए और वहां बारीकी से सभी चीजों को देखा।

राष्ट्रपति के आगमन को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे। राष्ट्रपति बुधवार को पटना पहुंचे थे। गुरुवार को उन्होंने बिहार विधानसभा शताब्दी समारोह में भाग लिया। राष्ट्रपति का बिहार से गहरा लगाव रहा है। वे पहले बिहार के राज्यपाल रह चुके हैं। राज्यपाल रहते भी कोविंद इन जगहों पर आ चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *