देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

विपक्ष का हंगामा जारी, राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर बारह बजे तक स्थगित

नई दिल्ली, 10 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। पेगासस जासूसी विवाद तथा कुछ अन्य मुद्दों पर चर्चा कराने की मांग पर अड़े विपक्षी सदस्यों के हंगामे की वजह से राज्यसभा की बैठक मंगलवार को शुरू होने के कुछ ही देर बाद दोपहर बारह बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। हंगामे की वजह से उच्च सदन में आज भी शून्यकाल नहीं हो पाया।

बैठक शुरू होने पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाए। आसन की अनुमति से संसदीय कार्य राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने दस्तावेज सदन के पटल पर रखे। कुछ सदस्यों ने एक ही मंत्री द्वारा विभिन्न मंत्रालयों के दस्तावेज सदन के पटल पर रखे जाने को लेकर आपत्ति जताई। इस पर सभापति ने कहा कि यह व्यवस्था कोविड-19 महामारी की वजह से की गई है और यह स्थायी व्यवस्था नहीं है।

इसके बाद सभापति ने सदन को सूचित किया कि तृणमूल कांग्रेस के सुखेंदु शेखर राय, कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे, माकपा के इलामारम करीम तथा भाकपा के विनय विश्वम ने पेगासस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए नोटिस दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर सरकार की ओर से सदन में बयान दिया गया था जिस पर सवाल और स्पष्टीकरण पूछे जा सकते थे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि सदन में आज कृषि संबंधी समस्याएं और उनके समाधान के मुद्दे पर एक अल्पकालिक चर्चा निर्धारित है। उन्होंने कहा कि किसानों का मुद्दा बड़ा है, महत्वपूर्ण है और इस पर चर्चा होनी चाहिए।

इस बीच, विपक्षी सदस्यों ने पेगासस मुद्दे पर चर्चा की मांग को लेकर हंगामा शुरू कर दिया। सभापति ने कहा ‘‘संसद के मानसून सत्र की आज 16वीं बैठक है और हर दिन औसतन एक घंटे ही कामकाज हो पा रहा है। किसानों का मुद्दा महत्वपूर्ण है जिस पर आज चर्चा सूचीबद्ध है। अगर चर्चा नहीं होने दी जाएगी तो यह संदेश जाएगा कि सदन को किसानों की चिंता नहीं है।’’

सभापति ने सदस्यों से सदन की कार्यवाही चलने देने और व्यवधान न डालने की अपील की। सदन में व्यवस्था न बनते देख उन्होंने बैठक शुरू होने के महज दस मिनट के अंदर ही कार्यवाही दोपहर बारह बजे तक के लिए स्थगित कर दी। इससे पहले, दस्तावेज पटल पर रखवाते समय एक मंत्री के सदन में उपस्थित न रहने पर सभापति ने कहा कि मंत्रियों को सदन में समय पर आ जाना चाहिए और मौजूद रहना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *