देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

जालंधर लोकसभा सहित चार विधानसभा सीटों के लिए मतदान 10 मई को, नतीजे 13 मई को

नई दिल्ली, 29 मार्च (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। चुनाव आयोग ने बुधवार को जालंधर लोकसभा सीट और दो राज्यों की तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव तथा मेघालय की सोहिओंग सीट पर टाले गए चुनाव से जुड़े कार्यक्रम की घोषणा कर दी। इन सभी सीटों पर 10 मई को मतदान होगा और 13 मई को नतीजे आयेंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे और अरुण गोयल के साथ आज यहां विज्ञान भवन में कर्नाटक विधान सभा 2023 के आम चुनाव से जुड़े कार्यक्रम के साथ ही इन सीटों पर चुनाव की घोषणा की। लोकसभा की जालंधर सीट से सांसद चौधरी संतोख सिंह की 14 जनवरी को राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान हृदय गति रुकने से मौत हो गई थी।

ओडिशा के झारसुगुड़ा विधायक व राज्य के स्वास्थ्य मंत्री नब किशोर दास की हत्या की हत्या कर दी गई थी।

उत्तर प्रदेश में मिर्जापुर स्थित छानबे सीट से विधायक राहुल प्रकाश कोल का बीमारी का चलते निधन हो गया था। सपा विधायक अब्दुल्ला आजम की विधायकी रद्द होने के बाद रामपुर जिले की स्वार विधानसभा सीट खाली हो गई थी।

मेघालय में हाल ही में सम्पन्न विधानसभा चुनाव के दौरान सोहिओंग में यूडीपी प्रत्याशी एचडीआर लिंगदोह के निधन के चलते चुनाव टाल दिया गया था।

इन सीटों के लिए अधिसूचना 13 अप्रैल को जारी की जाएगी। 20 अप्रैल तक नामांकन किए जा सकेंगे, 21 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी, 24 अप्रैल को नाम वापसी की तारीख है और 10 मई को मतदान होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *