खेल

हरमनप्रीत, पाठक ने भारत को जीत दिलाई

भुवनेश्वर, 07 नवंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। कप्तान हरमनप्रीत सिंह के तीन गोल और गोलकीपर कृष्ण पाठक के शानदार क्षेत्ररक्षण से भारत ने रविवार को एफआईएच पुरुष हॉकी प्रो लीग के रोमांचक मुकाबले में स्पेन को 2-2 (शूटआउट 3-1) से मात दी। हरमनप्रीत ने निर्धारित समय में भारत के लिये दो गोल किये, जबकि उनका तीसरा गोल शूटआउट में आया। इसके अलावा राजकुमार पाल और अभिषेक ने भी शूटआउट में भारत के लिये गोल किये।

स्पेन के निर्धारित समय के गोल कप्तान मार्क मिरेल्स और पेरे अमेट ने किये, जबकि शूटआउट में उनका इकलौता गोल गेराल्ड क्लेप्स की हॉकी से आया। मिरेल्स की टीम ने मैच के तीसरे और चौथे क्वार्टर में गोल दागने के कई प्रयास किये, लेकिन वे सिर्फ दो बार ही पाठक को पार कर सके जो भारत की जीत का मुख्य कारण बना। भारत ने पहले क्वार्टर में हरमनप्रीत के गोल से शुरुआती बढ़त बना ली और दूसरे क्वार्टर तक मैच हाथ से नहीं फिसलने दिया। स्पेन ने तीसरे क्वार्टर से लय हासिल करना शुरू की। हरमनप्रीत ने इस क्वार्टर में पहले भारत की बढ़त को दोगुना किया, लेकिन मिरेल्स ने कुछ देर बाद ही पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर स्कोर को 2-1 कर दिया।

मैच के दूसरे हाफ में तीन ग्रीन कार्ड और दो येलो कार्ड मिलने से भारत का डिफेंस कमजोर पड़ा, जिसका फायदा उठाते हुए स्पेन ने भारतीय खेमे में कई मौके बनाए। गोलकीपर कृष्ण पाठक ने करीब आधी दर्जन मौकों पर गोल रोके लेकिन मैच समाप्त होने से पांच मिनट पहले स्पेन ने स्कोर बराबर कर लिया। मैच के 55वें मिनट में स्पेन को पेनल्टी कॉर्नर मिला। पाठक ने स्पेन के प्रयास को रोक लिया लेकिन गेंद जुगराज के पांव से लगकर नेट तक पहुंच गई और 2-2 के स्कोर के साथ मैच शूटआउट में जा पहुंचा। पाठक ने शूटआउट में भी निर्धारित समय जैसा ही क्षेत्ररक्षण जारी रखा और स्पेन को चार में से सिर्फ एक बार सफलतापूर्वक गोल करने दिया। दूसरी ओर, हरमनप्रीत, राजकुमार और अभिषेक ने गोल करके भारत की जीत सुनिश्चित की। यह एफआईएच पुरुष हॉकी प्रो लीग 2022-23 में भारत की तीसरी जीत है, जबकि एक बार उन्हें हार मिली है। भारतीय टीम अब आठ अंकों के साथ अंक तालिका के शीर्ष पर पहुंच गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *