खेल

हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर के लिए टीम में जगह बनाना चाहती हैं ज्योति

नई दिल्ली, 25 दिसंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। भारतीय महिला हॉकी टीम की फॉरवर्ड ज्योति छत्री का मानना है कि हाल ही में संपन्न 5 देशों के टूर्नामेंट वालेंसिया 2023 में उनके अनुभव ने उन्हें एक खिलाड़ी के रूप में विकसित होने में मदद की है।

19 वर्षीय खिलाड़ी पिछले एक साल से भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम में एक मुख्य खिलाड़ी रही हैं और उन्होंने एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप 2023 में भारत के लिए सभी छह मैच खेले और रोमांचक 3 – 3 के दौरान एक गोल किया। उन्होंने महिला जूनियर एशिया कप 2023 में भारत के स्वर्ण पदक जीतने वाले प्रदर्शन के दौरान भी प्रमुख भूमिका निभाई।

ज्योति ने इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ 2023, 4 देशों के महिला आमंत्रण टूर्नामेंट (बार्सिलोना) में अपनी सीनियर टीम की शुरुआत की थी। 5 देशों के टूर्नामेंट वालेंसिया 2023 उनके लिए कुछ शीर्ष टीमों- आयरलैंड, जर्मनी, स्पेन और बेल्जियम के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने का एक और अच्छा मौका था।

ज्योति ने कहा, “वालेंसिया दौरे के लिए टीम में शामिल किए जाने पर मैं बहुत खुश थी। जब आपको सीनियर टीम के साथ प्रशिक्षण लेने का मौका मिलता है तो यह हमेशा सीखने का एक शानदार अवसर होता है। ऐसे मजबूत विरोधियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धी मैच होने से मुझे मानसिक शक्ति को समझने में भी मदद मिली।”

भारतीय महिला हॉकी टीम ने वालेंसिया में स्पेन से 2-3 और बेल्जियम से 1-2 से हार के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत की। प्रतियोगिता के अपने तीसरे मैच में जर्मनी से 1-3 से हारने के बाद भारत ने टूर्नामेंट के अपने अंतिम मैच में आयरलैंड पर 2-1 से रोमांचक जीत दर्ज की।

ज्योति ने कहा, “हालांकि यह दौरा हमारे पक्ष में नहीं था। हम उन महत्वपूर्ण क्षेत्रों को पहचान सकते थे जिन पर हमें ध्यान केंद्रित करना था और हम प्रत्येक खेल के साथ सुधार करने में सक्षम थे। यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण श्रृंखला थी। अगले साल बड़े टूर्नामेंट आने वाले हैं। हमें लगता है कि हम श्रृंखला से बहुत कुछ सीखने में सक्षम थे, जिससे एक टीम के रूप में हमारे विकास में मदद मिली है।”

भारत पेरिस ओलंपिक में स्थान सुरक्षित करने के लक्ष्य के साथ सबसे महत्वपूर्ण एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर रांची 2024 में प्रतिस्पर्धा करेगा। भारतीय महिला हॉकी टीम 13 जनवरी को संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ अभियान शुरू करेगी और 16 जनवरी को इटली के खिलाफ अपने आखिरी पूल बी मुकाबले से पहले 14 जनवरी को न्यूजीलैंड का सामना करेगी। पूल ए में जर्मनी, जापान, चिली, चेक गणराज्य शामिल हैं।

टीम से मिल रहे सपोर्ट के बारे में ज्योति ने कहा, “जब भी मुझे जरूरत पड़ी वरिष्ठ खिलाड़ियों, कोचों और सहयोगी स्टाफ ने मेरा पूरा सहयोग किया है। उन्होंने मेरी काफी मदद की है। ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करना हर खिलाड़ी का सपना होता है और उम्मीद है कि एक टीम के रूप में पेरिस की हमारी यात्रा जनवरी में शुरू होगी।”

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *