देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

दिल्ली-एनसीआर में सांसों के संकट पर राहत की फुहार, प्रकृति ने संभाला मोर्चा

नई दिल्ली, 10 नवंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर में रात से हो रही बारिश ने आज सुबह (शुक्रवार) सांसों को राहत प्रदान की। सुबह सैर पर जाने वालों को सांस लेने में ज्यादा तकलीफ नहीं हुई।

हालांकि हवा की गुणवत्ता अभी भी कई जगह खराब है। अगर बरसात और हुई तो निश्चित तौर पर इसमें सुधार हो सकता है। संकट के फौरी हल के लिए सरकार और अदालत लगातार प्रयासरत हैं। आसमान में बादलों का डेरा देखकर ऐसा लगता है कि प्रकृति ने भी मोर्चा संभाल लिया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) का स्तर 400 पर आ गया। गुरुवार को यह 500 पार कर गया था। आज सुबह आनंद विहार में एक्यूआई 462, आरके पुरम में 461, पंजाबी बाग में 460 और आईटीओ में 464 रहा। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आगामी कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश होने की संभावना है। अगर ऐसा हुआ तो वायु प्रदूषण में और भी सुधार हो सकता है।

उल्लेखनीय है कि एक सप्ताह से दिल्ली-एनसीआर की हवा इतनी जहरीली थी कि राजधानी का कोई भी इलाका सांस लेने लायक नहीं था। आज हो रही राहत की बारिश के साथ लोगों को साफ हवा भी मिल गई है। इस बीच दिल्ली में ग्रेप चार के नियम लागू हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *