देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

शिक्षक दिवस : प्रधानमंत्री मोदी ने शिक्षकों को सलाम किया, सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि दी

नई दिल्ली, 05 सितंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शिक्षक दिवस के अवसर पर मंगलवार को राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों के योगदान को सलाम किया और पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि अर्पित की।

पांच सितंबर 1888 को तमिलनाडु में जन्मे डॉ. राधाकृष्णन को भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद् और महान दार्शनिक के तौर पर जाना जाता है और उन्हीं के सम्मान में इस दिन को ‘शिक्षक दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर जारी एक पोस्ट में कहा, ‘शिक्षक हमारे भविष्य और प्रेरणादायक सपनों को गढ़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शिक्षक दिवस पर हम उनके अटूट समर्पण और समाज पर उनके प्रभाव के लिए उन्हें सलाम करते हैं। डॉ. एस राधाकृष्णन को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि।’

प्रधानमंत्री ने इसके साथ ही एक वीडियो भी साझा किया, जो सोमवार को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के विजेताओं से उनके संवाद से संबंधित है।

देशभर से कुल 75 शिक्षकों को इस पुरस्कार के लिए चुना गया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मंगलवार को एक समारोह में इन शिक्षकों को सम्मानित करेंगी।

इन विजेताओं में स्कूलों के 50 शिक्षक, उच्च शिक्षा संस्थानों के 13 शिक्षक और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के 12 शिक्षक शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *