व्यापार

इंटेल ने नौकरियों में की कटौती, अमेरिका में 140 को निकाला

सैन फ्रांसिस्को, 20 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। चिप निर्माता इंटेल लागत कम करने के लिए अमेरिका में कम से कम 140 और कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है, जिनमें से 89 कर्मचारी फोल्सम आर एंड डी परिसर में और 51 कर्मचारी कैलिफोर्निया के सैन जोस में हैं।

सैक्रामेंटो इनो की रिपोर्ट के अनुसार, नई नौकरी में कटौती की सूचना राज्य के रोजगार अधिकारियों को दे दी गई है और यह महीने के अंत में प्रभावी होगी।

कंपनी कथित तौर पर 10 जीपीयू सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट इंजीनियरों, आठ सिस्टम सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट इंजीनियरों, छह क्लाउड सॉफ्टवेयर इंजीनियरों, छह उत्पाद विपणन इंजीनियरों और छह सिस्टम-ऑन-चिप डिजाइन इंजीनियरों के साथ-साथ अन्य लोगों की छंटनी कर रही है।

यह ताजा नौकरी कटौती चालू वर्ष में फॉल्सम आर एंड डी परिसर से लगभग 500 पदों को हटा देगी। टॉम्स हार्डवेयर के अनुसार, 2022 की शुरुआत में इंटेल के पास फॉल्सम में 5,300 कर्मचारी थे।

इंटेल के फॉल्सम परिसर का उपयोग एसएसडी, ग्राफिक्स प्रोसेसर, सॉफ्टवेयर और चिपसेट के विकास सहित विभिन्न अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों के लिए किया गया है।

इस साल मई में, चिप निर्माता ने पुष्टि की थी कि वह चुनौतीपूर्ण मैक्रो-इकोनॉमिक माहौल में लागत कम करने के लिए अपने कार्यबल में और कटौती करने की योजना बना रही है।

हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया कि आगामी छंटनी से कितने कर्मचारी प्रभावित होंगे।

रिपोर्ट में इंटेल के एक प्रवक्ता के हवाले से कहा गया है, हम कई पहलों के माध्यम से लागत में कटौती और दक्षता लाभ की पहचान करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जिसमें कंपनी के क्षेत्रों में कुछ व्यवसाय और कार्य-विशिष्ट कार्यबल में कटौती भी शामिल है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सेमीकंडक्टर प्रमुख कंपनी अपने क्लाइंट कंप्यूटिंग और डेटा सेंटर डिवीजनों में 20 फीसदी तक कर्मचारियों की छंटनी कर सकती है।

पिछले अक्टूबर में इंटेल ने इस साल अपने खर्चों में 3 अरब डॉलर की कटौती करने की योजना की घोषणा की थी।

राज्य कार्यबल एजेंसियों के साथ फाइलिंग के अनुसार, इंटेल ने पिछली शरद ऋतु में घोषित नौकरी कटौती में कैलिफोर्निया में 500 से अधिक कर्मचारियों को निकाल दिया।

रिपोर्टों के अनुसार, इंटेल अपने वाशिंगटन काउंटी परिसरों में 22,000 से अधिक लोगों को रोजगार देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *