खेल

एशिया कप और विश्व कप टीम का चयन : राहल और अय्यर की फिटनेस पर होंगी नजरें

नई दिल्ली, 20 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। भारत अगर विश्व कप में अतिरिक्त तेज गेंदबाज को लेकर उतरता है तो शार्दुल ठाकुर को बल्लेबाजी में बेहतर होने के कारण तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा पर तरजीह मिल सकती है हालांकि एशिया कप के लिये सोमवार को 17 सदस्यीय टीम का चयन होने की दशा में दोनों को मौका मिल सकता है।

सभी की नजरें इस पर होगी कि जांघ की चोट से उबरे केएल राहुल और कमर की चोट से उबरने वाले श्रेयस अय्यर जैसे स्टार बल्लेबाजों को डॉक्टर नितिन पटेल की अगुवाई वाली एनसीए की खेल विज्ञान ईकाई से चयन के लिये हरी झंडी मिलती है या नहीं।

दोनों में से एक के उपलब्ध होने पर भी मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा मध्यक्रम में कुछ दबाव कम महसूस करेंगे।

चयन समिति के प्रमुख अजित अगरकर सोमवार को यहां टीम की घोषणा करेंगे और ऐसी संभावना है कि विश्व कप के लिये 15 सदस्यीय संभावित टीम का चयन भी कल ही किया जायेगा।

वैसे विश्व कप के लिये संभावित टीम चयन की अंतिम तारीख पांच सितंबर है तो बीसीसीआई बाद में भी इसकी घोषणा कर सकता है।

ऐसा भी संभव है कि बांग्लादेश, पाकिस्तान और नेपाल की तरह भारत एशिया कप के लिये 17 सदस्यीय टीम चुने ताकि विश्व कप के लिये सारे विकल्प आजमाये जा सकें।

शार्दुल ने 38 वनडे में 58 विकेट लेने के अलावा 106 प्लस की औसत से रन बनाये हैं। ऐसे में उन्हें कृष्णा पर तरजीह मिल सकती है।

विश्व कप टीम में चयन के लिये पांच स्पिनर दौड़ में हैं जिनमें कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन शामिल हैं।

अश्विन के पास भारतीय हालात में खेलने का काफी अनुभव है लेकिन वेस्टइंडीज में वनडे टीम में नहीं चुने जाने से उनके चयन की संभावना पर प्रश्नचिन्ह लग गया है।

कुलदीप इस समय भारत के नंबर एक स्पिनर हैं और उनका चयन तय लग रहा है। वहीं बहुमुखी प्रतिभा के धनी जडेजा का हर प्रारूप में चयन तय है। तिलक वर्मा के नहीं चुने जाने पर भारत के पास अनियमित स्पिनर नहीं होगा। ऐसे में तीन विशेषज्ञ और एक अनियमित स्पिनर चुनने की बजाय भारतीय चयनकर्ता चार विशेषज्ञ स्पिनर चुन सकते हैं। ऐसे में अक्षर को चहल पर तरजीह दी जा सकती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *