खेल

मनोज तिवारी ने संन्यास के फैसले पर लिया यू-टर्न लिया, बंगाल के लिए खेलेंगे एक और सीजन

कोलकाता, 09 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। बंगाल के अनुभवी बल्लेबाज मनोज तिवारी ने मंगलवार को पांच दिन पहले क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने के अपने फैसले पर यू-टर्न ले लिया है और अब वह एक और सीजन रेड-बॉल क्रिकेट खेलना चाहते हैं और राज्य को रणजी ट्रॉफी खिताब दिलाने में मदद करना चाहते हैं।

मंगलवार को, तिवारी ने घोषणा की कि उन्होंने कुछ दिन पहले लिए गए संन्यास की घोषणा से बाहर आकर लाल गेंद प्रारूप में बंगाल के लिए एक और सीजन खेलने का फैसला किया। उन्होंने उम्मीद है कि इससे टीम को रणजी ट्रॉफी जीतने में मदद मिलेगी। बता दें कि मनोज ने पिछले गुरुवार को सोशल मीडिया पर खेल से अचानक संन्यास की घोषणा की।

मंगलवार को ईडन गार्डन्स के मीडिया सेंटर में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में तिवारी के साथ सीएबी अध्यक्ष स्नेहाशीष गांगुली और मानद सचिव नरेश ओझा भी मौजूद थे।

तिवारी के अचानक संन्यास के बारे में बात करते हुए गांगुली ने कहा, ‘जब मुझे मनोज के संन्यास के बारे में पता चला तो मैं उनके फैसले से बहुत हैरान हुआ। मैंने उनसे संपर्क किया और उन्हें बताया कि लगभग दो दशकों तक बंगाल का प्रतिनिधित्व करने के बाद, उनकी सेवानिवृत्ति की घोषणा करने का यह सही तरीका नहीं है।”

उन्होंने कहा, ”उनके जैसे खिलाड़ी और नेता को क्रिकेट के मैदान पर ही संन्यास लेना चाहिए, इस तरह से नहीं। उन्होंने बंगाल क्रिकेट में बहुत बड़ा योगदान दिया है, इसलिए वह एक विशेष और उचित विदाई के हकदार हैं।”

तिवारी, जिनके नेतृत्व में बंगाल पिछले सीजन में रणजी ट्रॉफी में उपविजेता रहा, ने जोर देकर कहा कि उनका मुख्य उद्देश्य अगले सीजन में रणजी ट्रॉफी का ताज हासिल करना और खेल को अलविदा कहना होगा। मनोज ने कहा, “मेरे द्वारा लिया गया निर्णय अचानक लिया गया था। यह निर्णय लेने में मैं स्वार्थी था क्योंकि इससे मेरे परिवार, टीम के साथियों और प्रशंसकों को दुख हो सकता था।”

तिवारी ने कहा, “सोशल मीडिया पर घोषणा पोस्ट करने के बाद मेरी पत्नी ने भी मुझे डांटा। उसके बाद, मैंने स्नेहाशीष (दा) से बात की, और उन्होंने मुझे एक और सीजन के लिए बंगाल के लिए खेलने के लिए मना लिया। सीएबी से मुझे जो प्यार और सम्मान मिला वह अविस्मरणीय है और आपको याद रखना चाहिए कि सीएबी अपने खिलाड़ियों के लिए जो करता है वह अद्वितीय है। मैं प्रशंसकों और अपने शुभचिंतकों से माफी मांगना चाहता हूं और मुझे उम्मीद है कि मैं अगले सीजन में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूंगा और बंगाल को गौरव दिलाऊंगा।”

तिवारी ने नवंबर 2022 के बाद से बंगाल के लिए कोई सफेद गेंद क्रिकेट मैच नहीं खेला है और वह केवल 2023-24 सीजन के लिए प्रथम श्रेणी मैचों के लिए उपलब्ध होंगे। 37 वर्षीय तिवारी ने 2008 से 2015 के बीच 12 वनडे और तीन टी20 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने 141 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं और इस प्रारूप में 10,000 रन से सिर्फ 92 रन पीछे हैं, उनके 9908 रन 48.56 की औसत से हैं, जिसमें 29 शतक और 45 अर्धशतक शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *