देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

नूंह हिंसा: 6 अलग-अलग मामलों में 23 कथित आरोपियों को अदालत में पेश किया गया

नई दिल्ली, 04 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। हरियाणा के नूंह में हिंसा की हालिया घटनाओं के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए कुल 23 लोगों को अदालत में पेश किया गया, और बाद में गुरुवार को उन्हें पांच दिनों तक की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया.

गुरुवार को आरोपियों के वकील ने कहा, “6 अलग-अलग मामलों में कुल 23 आरोपियों को आज अदालत में पेश किया गया. एफआईआर नंबर 261 के आरोपियों को 4 दिन की रिमांड पर भेजा गया. एक आरोपी को 3 दिन की रिमांड पर भेजा गया, पांच आरोपियों को 4 दिन की रिमांड पर भेजा गया और बाकी को 5 दिन की रिमांड पर भेजा गया.”

इससे पहले गुरुवार को हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि नूंह और गुरुग्राम जिलों में हुई हिंसा के बाद पुलिस ने 83 एफआईआर दर्ज की हैं और 159 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा ने हिंसा को रोकने में सरकार की “विफलता” की उच्च न्यायालय के न्यायाधीश से न्यायिक जांच की मांग की.

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “हम उच्च न्यायालय के न्यायाधीश की अध्यक्षता में न्यायिक जांच की मांग करते हैं कि सरकार नूंह में दंगों को रोकने में क्यों विफल रही और इससे घटना के बारे में सच्चाई सामने लाने में मदद मिलेगी.”

हुड्डा ने कहा, “जांच में इस सच्चाई का पता लगाया जाना चाहिए कि हिंसक झड़पें किस कारण से हुईं, किसने उन्हें उकसाया और सरकार सांप्रदायिक झड़प को रोकने के लिए समय पर निवारक कदम उठाने में विफल क्यों रही.”
इससे पहले गुरुवार को, हरियाणा सरकार ने कई जिलों में आज दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजे तक मोबाइल इंटरनेट निलंबन को आंशिक रूप से हटा दिया.

राज्य सरकार ने अपने आदेश में कहा कि सीईटी/स्क्रीनिंग टेस्ट (ग्रुप सी पोस्ट) के उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा देने के लिए उक्त अवधि के लिए इंटरनेट बंद हटाया जा रहा है.

नूंह, फ़रीदाबाद, पलवल और जिला गुरुग्राम के सब डिवीजन सोहना, पटौदी और मानेसर के क्षेत्रीय क्षेत्राधिकार में इंटरनेट आंशिक रूप से हटा दिया जाएगा.

नूंह में जिले से गुजर रहे एक धार्मिक जुलूस पर हमले के बाद दो समूहों के बीच झड़पें हुईं, जिसमें दो होम गार्ड मारे गए और लगभग 20 पुलिसकर्मियों सहित दर्जनों लोग हिंसा की चपेट में आ गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *