देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

राहुल गांधी चांडी के अंतिम संस्कार में होंगे शामिल

कोट्टयम, 20 जुलाई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। कांग्रेस नेता राहुल गांधी गुरुवार को केरल के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ओमन चांडी के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने एक संदेश में कहा, “राहुल गांधी ओमन चांडी के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे। गहरे दुख के साथ हम सम्मानपूर्वक अपने प्रिय नेता को विदाई देंगे।”
गौरतलब है कि अंतिम संस्कार यात्रा बुधवार सुबह करीब 07.30 बजे तिरुवनंतपुरम के पुथिपल्ली हाउस से शुरू हुआ, लेकिन अंतिम यात्रा को आज कोट्टायम थिरुनाक्कारा मैदान तक पहुंचने में पूरा दिन और रात लग गई क्योंकि हजारों लोग अपने दिवंगत नेता को अंतिम दर्शन करने के लिए सड़क के दोनों ओर एकत्र हुए थे।
केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की भी पुथुपल्ली में सेंट जॉर्ज ऑर्थोडॉक्स चर्च में अपराह्न 3.30 बजे अंतिम संस्कार में शामिल होने की उम्मीद है। अंतिम संस्कार हालांकि 3.30 बजे निर्धारित है, लेकिन भारी संख्या में लोगों के एकत्रित होने के कारण इसमें देरी हो सकती है। अंतिम संस्कार से पहले श्री चांडी के पार्थिव शरीर को पुथिपल्ली स्थित उनके आवास पर भी लाया जाएगा। कई बिशप और चर्च के पादरी अंतिम संस्कार में शामिल होंगे। ऑर्थोडॉक्स चर्च के मुख्य पादरी बेसिलियोस मार्थोमा मैथ्यूज तृतीय की देखरेख में अंतिम संस्कार किया जाएगा।
इस बीच, श्री चांडी के परिवार ने मुख्य सचिव डॉ वी वेणु को पत्र लिखकर राजकीय सम्मान के बिना उन्हें दफनाने की इच्छा व्यक्त की थी। बुधवार की कैबिनेट बैठक में हालाँकि राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार की सभी व्यवस्थाएँ करने का निर्णय लिया गया, लेकिन परिवार के अनुरोध को स्वीकार करने का निर्णय लिया गया। पूर्व मुख्यमंत्री के पार्थिव शरीर को चर्च परिसर के अंदर एक विशेष स्थान पर दफनाया जाएगा।
गौरतलब है कि पूर्व मुख्यमंत्री चांडी का लंबी बीमारी के बाद मंगलवार तड़के करीब 04.25 बजे बेंगलुरु के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। उनके पार्थिव शरीर को तिरुवनंतपुरम के जगथी स्थित उनके आवास, ‘पुथुपल्ली हाउस’ में लाया गया। इसके बाद जनता द्वारा श्रद्धांजलि देने के लिए इसे सचिवालय दरबार हॉल में लाया गया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *