देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

उत्तराखंड के 8 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट

देहरादून, 12 जुलाई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। उत्तराखंड में मानसून सक्रिय है और लगातार बारिश हो रही है। पहाड़ी जिलों के साथ ही मैदानी इलाकों में भी बारिश का दौर जारी है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने बुधवार को उत्तराखंड के आठ जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा अन्य पांच जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया।

जिन जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है उनमें चमोली, पौड़ी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, चंपावत, नैनीताल और उधम सिंह नगर शामिल है जबकि उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, टिहरी, देहरादून और हरिद्वार के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम की चेतावनी को देखते हुए आज राज्य के 8 जिलों में स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार सभी जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की प्रबल संभावना है। वहीं आपातकालीन परिचालन केंद्र ने सभी जिलों को अलर्ट में रहने के निर्देश दिए हैं।

देहरादून, उत्तरकाशी, नैनीताल, अल्मोड़ा, बागेश्वर, चंपावत, पिथौरागढ़ और ऊधमसिंह नगर में कक्षा एक से 12 तक के सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे। इसके अलावा भारी बारिश से उत्तराखंड में नदी नाले उफान पर है। 273 सड़कें बंद है।

इसके अलावा कई पर्वतीय इलाकों में दूध और सब्जियों की सप्लाई भी बंद है।

उधर, देहरादून में भारी बारिश के बीच पुलिस कप्तान दलीप सिंह कुंवर ने सभी थाने, चौकी प्रभारियों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए थाने और चौकियों में बचाव कार्य के लिए जरूरी सामानों को भी एकत्र करने को कहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *