खेल

मैं एक पूर्ण सपने को जी रहा हूं और इसके लिए बहुत से लोगों का आभारी हूं: सुनील छेत्री

नई दिल्ली, 11 जुलाई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। भारतीय फुटबॉल की अठारह साल सेवा करने और 92 अंतरराष्ट्रीय गोल करने वाले कप्तान सुनील छेत्री का कहना है कि वह अपने करियर की ऐसी पटकथा कभी नहीं लिख सकते थे जैसी पिछले दो दशकों में सामने आई है।

38 वर्षीय छेत्री, जिन्होंने ब्लू टाइगर्स को इंटरकॉन्टिनेंटल कप और सैफ चैंपियनशिप के रूप में लगातार दो खिताबी जीत दिलाई, उस प्यार के लिए हमेशा आभारी हैं जो जनता हर अवसर पर उन पर बरसती रहती है।

हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के एक्सक्लूसिव शो इन द स्टैंड्स में बात करते हुए छेत्री ने अपने खेल करियर की प्रगति पर प्रसन्नता व्यक्त की। स्टार स्ट्राइकर देश-विदेश के कई क्लबों के लिए खेले हैं, हालाँकि, यह सीनियर राष्ट्रीय टीम के साथ उनका अटूट बंधन है जो हर जगह उनके प्रति स्नेह जगाता रहता है।

उन्होंने कहा,”अगर किसी ने मुझे एक किताब दी होती और मुझसे अपने सपनों का जीवन लिखने के लिए कहा होता, तो शायद, मैं इसे उस तरह से नहीं लिखता जैसा कि यह बन गया है। मैं यह बात अत्यंत विनम्रता से कहता हूं. मैं जो हूं, वैसा होना मेरे लिए परम विशेषाधिकार और सम्मान की बात है। मैंने जितने साल खेला है, जितनी चीजें मैंने हासिल की हैं, जिन लोगों के साथ मैंने ड्रेसिंग रूम साझा किया है, यह एक अविश्वसनीय उपलब्धि है। मैं इसके लिए बहुत से लोगों का बहुत आभारी हूं।” उन्होंने आगे कहा, ”मैं सुनील छेत्री हूं। केवल एक ही है और मैं एक पूर्ण सपना जी रहा हूं।”

भारतीय कप्तान ने कहा कि उन्होंने अपने लाखों प्रशंसकों को बताया कि वह उस साहस की सराहना करते हैं जो वे जब भी चाहें उनके पास आकर बात करने के लिए जुटाते हैं। फारवर्ड ने यहां तक खुलासा किया कि पहले भी सार्वजनिक कार्यक्रमों में सचिन तेंदुलकर और वरिष्ठ अभिनेता अमिताभ बच्चन जैसे दिग्गजों से मिलने के दौरान उन्हें घबराहट होती थी।

सुनील ने कहा, ”मैं जब भी मैरी कॉम से मिलूंगा तो उन्हें पता होगा कि कोई फैन उनसे मिलने आया है। मेरी मुलाकात नीरज चोपड़ा से हुई। बेशक, वह बहुत प्यारा है और वही भावना व्यक्त करता है। लेकिन जब मैं श्री बच्चन से मिला, तो पहले तो मैं थोड़ा झिझक रहा था, लेकिन मुझमें इतनी ताकत आ गई कि मैं जाकर उन्हें बता सका कि मैं उनका बहुत बड़ा प्रशंसक हूं। जब मैं पहली बार सचिन तेंदुलकर से मिला तो मैं थोड़ा झिझक रहा था। हम दोनों को एक फुटबॉल टूर्नामेंट में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था। वह बहुत अच्छे थे और ऐसा अक्सर नहीं होता कि मेरे पास शब्दों की कमी हो, लेकिन मैं उन्हें यह बताने में थोड़ा झिझक रहा था कि वह मेरे और पूरे देश के लिए कितनी बड़ी बात हैं।”

हालाँकि, उनके अपने शब्दों में, वह सबसे अधिक भारतीय क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली से जुड़ते हैं। दिल्ली के रहने वाले ये दोनों दिग्गज अपने-अपने करियर में बहुत समान रास्ते पर चलते हैं। वे सख्त आहार की आवश्यकता के अत्यधिक महत्व पर जोर देते हैं और अपने अनुकरणीय फिटनेस मानकों के साथ उदाहरण पेश करते हैं। छेत्री ने खुलासा किया कि दबाव और अपेक्षाओं से निपटने और उन पर काबू पाने के बारे में कुछ चर्चाएं हैं जिनके बारे में उन दोनों ने काफी विस्तार से बात की है।

उन्होंने कहा,”हम बहुत सी सामान्य चीजों के बारे में बात करते हैं। हम खूब हँसी-मजाक करते हैं। हम बहुत सारे चुटकुले और बहुत सारी मजेदार चीजें साझा करते हैं। मेरी काफी गहरी और सार्थक बातचीत हुई है। ऐसा नहीं है कि हम हर दिन चौबीसों घंटे बात करते हैं। ऐसे चरण आते हैं जब हम महीनों तक बात नहीं करते हैं लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि वह समझता है और मैं भी। लेकिन, हम वहीं से शुरू करते हैं जहां हमने इसे छोड़ा था। वह समझते हैं कि हर कोई यह नहीं समझ सकता कि हम किस दौर से गुजर रहे हैं और यह बिल्कुल सही बात है।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *