देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

धर्मगुरु दलाई लामा के 88वें जन्मदिन पर मुख्यमंत्री ने दी बधाई

धर्मशाला, 06 जुलाई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। तिब्बती धर्मगुरु एवं नोबेल पुरस्कार विजेता दलाई लामा के 88वें जन्मदिन पर मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने उन्हें शुभकामनाएं दी हैं। मैक्लोडगंज में आयोजित एक समारोह में मुख्यमंत्री और उनकी धर्मपत्नी के साथ मंत्रिमंडल सहयोगी और सीपीएस ओ विधायक भी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री सुक्खू ने धर्मगुरु के स्वस्थ जीवन और लंबी आयु की कामना करते हुए कहा कि धर्मगुरु पिछले करीब 64 वर्ष से धर्मशाला के मैक्लोडगंज में रह रहे हैं। हिमाचल और खासकर धर्मशाला के लोगों के लिए सौभाग्य की बात है कि दलाई लामा ने निर्वासन के बाद हिमाचल को अपना घर बनाया। इतने लंबे समय से धर्मगुरु के साथ बड़ी संख्या में तिब्बती समुदाय के लोग हिमाचल सहित पूरे देश के विभिन्न हिस्सों में भाईचारे के साथ रह रहे हैं।

इससे पूर्व मैक्लोडगंज के मुख्य बौद्ध मठ पंहुचने पर धर्मगुरु ने मुख्यमंत्री और उनकी पत्नी को खतका यानी पवित्र कपड़ा ओढ़ा कर उनका स्वागत किया। मुख्यमंत्री व उनकी धर्मपत्नी ने भी धर्मगुरु का आशीर्वाद लिया। इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ कृषि मंत्री चौधरी चंद्र कुमार, सीपीएस किशोरी लाल, आशिष बुटेल, एचपीटीडीसी के अध्यक्ष आरएस बाली सहित शाहपुर के विधायक केवल सिंह पठानिया, अनिल गोमा सहित अन्य विधायक मौजूद रहे।

उल्लेखनीय है कि धर्मगुरु के 88वें जन्मदिन के मौके पर निर्वासित तिब्बती सरकार व केंद्रीय तिब्बती प्रशासन ने मुख्य बौद्ध मठ चुगलाखंग में आधिकारिक समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान निर्वासित तिब्बती सरकार के प्रतिनिधियों सहित बड़ी संख्या में विदेशी व तिब्बती और स्थानीय लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *